चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

31 मार्च को खुले रहेंगे ये बैंक और सरकारी ऑफिस, देखें लिस्ट

Banks And Government Offices Open On 31 March List: आरबीआई द्वारा टैक्सपेयर्स की सहूलियत के लिए 31 मार्च को सरकारी कामकाज से जुड़े ऑफिस और एजेंसी बैंकों को खोलने के निर्देश दिए हैं। जानें कौन-से बैंक और सरकारी ऑफिस इस दिन खुले रहेंगे? किस तरह उठा सकते हैं सेवाओं का लाभ?
04:25 PM Mar 30, 2024 IST | Prerna Joshi
Banks And Government Offices Open On 30-31 March List
Advertisement

Banks And Government Offices Open On 31 March List: इस महीने की 31 तारीख को रविवार है। अक्सर इस दिन बैंक बंद रहते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सरकारी कामकाज से जुड़े ऑफिस और एजेंसी बैंकों की सभी नामित शाखाएं इस दिन खुली रहेंगी। टैक्सपेयर्स की सहूलियत के लिए आरबीआई द्वारा यह फैसला लिया गया है। ऐसे में, जानें कौन-से बैंक और सरकारी ऑफिस इस दिन खुले रहेंगे?

Advertisement

आपको बता दें कि वर्तमान में चल रहा वित्त वर्ष मार्च के आखिर में खत्म हो जाएगा और 1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी। इस वजह से टैक्सपेयर्स की सहूलियत के लिए यह फैसला लिया गया है। इससे सरकारी खातों की सालाना फाइनेंशियल ईयर अकाउंट क्लोजिंग में आसानी भी होगी।

NEFT और रियल टाइम पेमेंट RTGS के जरिए 31 मार्च 2024 की रात 12 बजे तक किया जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, 31 मार्च 2024 को सरकारी चेकों के निपटान के लिए स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलेगा।

Advertisement

एजेंसी बैंक जो खुले रहेंगे

नोट: कई बैंकों को एजेंसी बैंक की लिस्ट में जोड़ा गया है लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी बैंक ब्रांच का ऑपरेटिंग स्टेटस जरूर कंफर्म कर लें।

इंश्योरेंस ऑपरेशन्स

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) द्वारा बीमाकर्ताओं को 31 मार्च को नॉर्मल कामकाजी घंटे (Normal Working Hours) के दौरान अपने ऑफिस खुले रखने का निर्देश दिया गया है।

इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स

टैक्स डिपार्टमेंट सेवाएं

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने घोषणा की है कि देशभर में सभी इनकम टैक्स ऑफिस 29, 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे। इससे टैक्सपेयर्स को डिपार्टमेंट से जुड़े पेंडिंग काम पूरे करने और डेडलाइन से पहले आखिरी मिनट में रिटर्न फाइल करने की सुविधा मिलती है।

अतिरिक्त सेवाएं

2,000 रुपये के नोटों का एक्सचेंज और डिपॉजिट: भारतीय रिजर्व बैंक ने सलाह दी है कि अकाउंट्स की एनुअल क्लोजिंग के कारण 1 अप्रैल को 2,000 रुपये के नोटों को बदलना और जमा करना उपलब्ध नहीं होगा। यह सर्विस 2 अप्रैल को फिर से शुरू होगी।

इन सेवाओं का इस्तेमाल कैसे करें?

Advertisement
Tags :
2000 Rupees Note ExchangeIncome Tax ReturnReserve Bank of India (RBI)
Advertisement
Advertisement