एजुकेशन लोन के 3 शानदार ऑफर! जानें कौन-से बैंक दे रहे और जानिए कितना रहेगा ब्याज?

Education Loan: एजुकेशन लोन 2 तरह का हो सकता है, जिसमें आपको सुरक्षित और असुरक्षित लोन लेने का ऑप्शन मिलता है। अगर आप एजुकेशन लोन लेने की सोच रहे हैं तो 3 बैंक हैं, जहां पर आप लोन अप्लाई कर सकते हैं और आपको शानदार ऑफर मिलेंगे।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Education Loan Offers: आज के दौर में अच्छी जिंदगी जीने के लिए एजुकेशन बहुत जरूरी है, लेकिन शिक्षा बहुत महंगी हो गई है, जिसकी वजह से कई लोग बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। इस तरह के लोगों के लिए बैंक लोन की सुविधा देता है। जो लोग पढ़ाई करना चाहते हैं और फीस के लिए पैसे नहीं हैं, वे इन 3 बैंकों से लोन ले सकते हैं।

सुरक्षित और असुरक्षित 2 तरह के एजुकेशन लोन लिए जा सकते हैं। सुरक्षित लोन के लिए बैंक आपकी कोई संपत्ति गिरवी रखती है, जबकि असुरक्षित लोन में आपको कुछ नहीं देना होता है। बस दोनों लोन की ब्याज दरें अलग होती हैं। यहां पढ़िए कौन-कौन से बैंक कितने ब्याज पर लोन दे रहे हैं?

ये भी पढ़ें... Personal Loan Tips: सावधान! 1 छोटी सी भूल पड़ सकती है भारी, लोन लेते समय ध्यान रखें 5 बातें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में एजुकेशन लोन लेने की सोच रहे हैं तो यहां आपको 11.15 फीसदी की दर से ब्याज मिल सकता है। यह बैंक छात्राओं को थोड़ी छूट देते हुए उनको 50 बेसिस प्वाइंट देता है। इसकी SBI स्कॉलर लोन स्कीम में कुछ चुनिंदा संस्थानों को कम ब्याज पर लोन मिलता है। इसमें अगर आप आईआईटी के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो उस पर आपको 8.05 फीसदी से 9.65 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

ICICI बैंक

ICICI बैंक से पढ़ाई के लिए आप एक करोड़ तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन की राशि तब और बढ़ जाती है, जब आप पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं। इसके लिए छात्रों को लगभग 3 करोड़ तक का लोन दिया जा सकता है। इस लोन की ब्याज दर 9.5% से लेकर 11.31% प्रतिवर्ष तक हो सकती है। ICICI एजुकेशन लोन बिना किसी जमानत के देता है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80E की बात करें तो एजुकेशन लोन पर जो ब्याज आपने चुकाया है, उस पर इनकम टैक्स कटौती की अनुमति है।

HDFC बैंक

भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक HDFC  है। इस बैंक में एजुकेशन लोन पर 9.5 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाता है। अगर लोन की राशि 7.5 लाख रुपये से ज्यादा है तो उसमें प्रोसेसिंग फीस भी जोड़ी जाती है। प्रोसेसिंग फीस लोन की राशि का 1 प्रतिशत ली जाती है।

ये भी पढ़ें... Bank 5 Days Working: क्या जल्द पूरी होगी बैंककर्मियों की ये मांग? 5 दिन काम और समय में भी होगा बदलाव!

 

Open in App
Tags :