होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Best Retirement Plans: रिटायरमेंट के बाद की टेंशन खत्म कर देगी ये 'स्पेशल पेंशन', सैलरी की तरह होगी इनकम

12:35 PM Sep 11, 2023 IST | Simran Singh
Advertisement

Best Retirement Plan: क्या आप अपनी सेविंग्स को एक अच्छी जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं? अपने आज के साथ कल को सिक्योर करना चाहते हैं? तो ऐसे में आप बेस्ट रिटायरमेंट प्लान को अपना सकते हैं। ऐसे में आपके लिए नौकरी के बाद का जीवन आरामदायक हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद भी आपको हर महीने सैलरी मिले तो इसके लिए कुछ ऐसी योजनाओं को अपना सकते हैं जो निवेश करके वरिष्ठ नागरिकों को फायदा दे सकता है। आज हम आपको ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बुढ़ापे को आर्थिक रूप से मजबूत रख सकता है। आइए जानते हैं कि वरिष्ठ नागरिकों को रिटायरमेंट पर कैसे मासिक आय का फायदा मिल सकता है।

Advertisement

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

बेस्ट रिटायरमेंट प्लान में से एक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizens Savings Scheme) है। ये 60 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए छोटी बचत योजना है। इसके तहत मूल राशि के लिए 5 साल का लॉक-इन टाइम होता है। इसमें ब्याज को तिमाही आधार पर दिया जाता है। जमा की तारीख से 31 मार्च/30 जून/30 सितंबर/31 दिसंबर तक लागू रहेगी। सभी SCSS अकाउंट में न्यूनतम जमा राशि 1 हजार रुपये और 1 हजार रुपये के गुणकों में होगी। जबकि, अधिकतम सीमा 30 लाख रुपये होती है। इस खाते को सिंगल या अपने जीवनसाथी के साथ ज्वाइंट रूप से खोल सकते हैं। ये योजना धारा 80सी के तहत कर छूट के लिए पात्र है।

ये भी पढ़ें- SCSS vs Senior Citizen FD: कहां मिलेगा वर‍िष्ठ नागर‍िकों को अच्छा रिटर्न? जानें दोनों की कैलकुलेशन

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit)

बेस्ट रिटायरमेंट प्लान के तौर पर आप फिक्स्ड डिपॉजिट को भी अपना सकते हैं। बैंक समेत डाक घर की ओर से ऐसी कई स्कीम पेश की जाती है जो कम निवेश में अधिक ब्याज दर फायदा दे सकता है। फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए अलग-अलग अवधि और ब्याज दर होते हैं। निवेशकों को एफडी ब्याज का भुगतान नियमित अंतराल- मंथली, क्वार्टरली, सेमी अनुअली और अनुअली के तौर पर किया जाता है।

Advertisement

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS)

डाकघर की ओर से मासिक आय योजना खाता खुलवाया जाता है। Post Office Monthly Income Scheme एक छोटी बचत योजना है। इसकी निवेश अवधि 5 साल की है। इसे सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर खुलवाया जा सकता है। सिंगल अकाउंट में निवेश की अधिकतम सीमा 9 लाख रुपये है। जबकि, संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये है।इसमें निवेश किसी भी टैक्स बेनिफिट्स के लिए एलिजिबल नहीं हैं।

ये भी पढ़ें- Senior Citizen super FD: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी! ये 2 बैंक दे रहे हैं अधिक ब्याज, जानें क्या है ऑफर

(laserbounce.com)

Open in App
Advertisement
Tags :
Best Retirement PlanFixed DepositPost Office Monthly Income Schemeretirement planSCSS AccountSenior Citizens Savings Scheme:
Advertisement
Advertisement