खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Risk Free Investments: वह 7 ऑप्शन जिनमें इन्वेस्ट करने पर मिल सकता है तगड़ा मुनाफा

Risk Free Investment Options: अपनी बचत को सही तरह से रखना और ब्याज पाना है तो लोग कई तरह के इन्वेस्टमेंट ऑप्शन ढूंढते हैं। इस बीच वह जोखिम के डर में हमेशा रहते हैं। क्या हो अगर आपकी इन्वेस्टमेंट में जोखिम का डर ही खत्म हो जाए। चलिए आपको उन 7 ऑप्शन के बारे में बताते हैं जहां आप बिना जोखिम के इन्वेस्ट कर सकते हैं।
12:55 PM Mar 03, 2024 IST | Prerna Joshi
Risk Free Investment Options
Advertisement

Risk Free Investment Options: लोग अक्सर आगे की जरूरतों के लिए अपनी इनकम से कुछ पैसा बचा लेते हैं। बढ़ती महंगाई और बुढ़ापे को देखते हुए परेशान जनता यह काम जरूर करती है। कोई सेविंग कर लेता है तो कोई इन्वेस्ट। कई लोग इन्वेस्टमेंट करने की सोचते तो हैं पर जोखिम के डर से पैसा इन्वेस्ट करने से बचते हैं। चलिए आपको उन 7 ऑप्शन के बारे में बताते हैं जिनमें आप बिना जोखिम के अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Advertisement

फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी का मतलब है एक ऐसा अकाउंट जिसमें मैच्योरिटी का टाइम पूरा होने तक पैसे जमा किए जाते हैं और इसपर इन्वेस्टर्स को निश्चित किया गया ब्याज मिलता है। इसे लोग अक्सर बिना रिस्क के इन्वेस्टमेंट करने का अच्छा ऑप्शन मानते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (पीओएमआईएस)

Advertisement

इसे डाक घर मासिक आय योजना भी कहा जाता है। यह भारत सरकार चलाती है और यह एक छोटी बचत योजना है। जिसमें इन्वेस्टर्स हर महीने एक स्पेसिफिक पैसों को अलग कर बचाते हैं। बाद में लागू की गई ब्याज दर (इंटरेस्ट रेट) पर इस इन्वेस्टमेंट में ब्याज लगाया जाता है और महीने के आधार पर जमा करने वाले को भुगतान किया जाता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस)

इसे वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह एक तरह से फिक्स्ड इनकम स्मॉल सेविंग स्कीम द्वारा ऑफर की जाने वाली सबसे ज्यादा ब्याज दरों (इंटरेस्ट रेट्स) में से एक है। एससीएसएस के ब्याज दर का रिव्यू हर तीन महीनों में किया जाता है और यह टाइम के साथ-साथ बदलती रहती है।

यह भी पढ़ें: Paytm पर जुर्माने का साइड इफेक्ट, कंपनी के शेयरों में आई तगड़ी गिरावट

मंथली इनकम म्यूचुअल फंड्स

इसमें प्रॉफिट का जितना हिस्सा होता है वह इन्वेस्टर को हर महीने मिलता है लेकिन ऐसा जरुरी नहीं कि हर महीने एक फिक्स अमाउंट प्रॉफिट ही मिलेगा। इस तरह के फंड में इन्वेस्ट ज्यादातर डेट और मनी मार्केट में किया जाता है इसलिए इसमें इन्वेस्ट करने पर जोखिम/रिस्क कम होता है। हालांकि, इसमें एक इन्वेस्टर को कम जोखिम पर ज्यफा रिटर्न मिल जाते हैं।

कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट्स

कॉरपोरेट एफडी एक तरह से फिक्स्ड डिपॉजिट का ही प्रकार होता है। इसमें नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां और दूसरी कंपनियां एक तय किए गए टाइम पर इंवेस्टर्स को पैसा जमा करने की फैसिलिटी देती हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, इस एफडी पर कंपनियां बैंक और बाकी फाइनेंस कंपनियों से ज्‍यादा ब्याज/इंटरेस्ट देती हैं।

यह भी पढ़ें: FD Highest Rate: ये 5 बैंक दे रहे हैं फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9.50 प्रतिशत तक का ब्याज, देखें लिस्ट

गवर्नमेंट बॉन्ड

गवर्नमेंट बॉन्ड जिसे सरकारी बॉन्ड भी कहा जाता है। सरकार कभी-कभी अपनी पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए बॉन्ड जारी करती है। इसमें लोग, कंपनियां अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं। इसमें इन्वेस्ट करने पर पैसा सुरक्षित माना जाता है। तय किए गए टाइम के बाद सरकार इन्वेस्टर्स को ब्याज दरों के मुताबिक ब्याज समेत पैसा रिटर्न कर देती है।

Advertisement
Tags :
Bank Fixed DepositBest Investment OptionSenior Citizen Savings Scheme (SCSS)
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement