चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रिटायर्ड लोगों के लिए कौन-सी टैक्स रिजीम बेस्ट? नहीं देना होगा कोई टैक्स

Best Tax Regime For Retired Senior Citizens: एक सीनियर सिटीजन के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जनता टैक्स भी चुकाती है लेकिन अक्सर यह सवाल होता है कि रिटायर हो चुके लोगों के लिए कौन-सा टैक्स रिजीम बेहतर है?
05:40 PM Apr 25, 2024 IST | Prerna Joshi
Best Tax Regime For Retired Senior Citizens
Advertisement

Tax Regime For Retired Senior Citizens: देश में नौकरी कर रहे लाखों लोगों की सैलरी का कुछ फीसदी हिस्सा टैक्स के तौर पर काटा जाता है। इस बीच, सरकार द्वारा नौकरीपेशा लोगों को टैक्स रिजीम के दो ऑप्शन दिए गए हैं। न्यू टैक्स रिजीम या ओल्ड टैक्स रिजीम। लोगों को इन दोनों में से एक को चुनना होगा। इस बीच रिटायरमेंट ले चुके लोगों को काफी ज्यादा कन्फ्यूजन है। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि न्यू टैक्स रिजीम अच्छा रहेगा या ओल्ड टैक्स सिस्टम। जानें रिटायर हो चुके लोगों के लिए कौन-सी टैक्स रिजीम है बेहतर?

Advertisement

रिटायर्ड लोगों के लिए कौन-सी टैक्स रिजीम बेस्ट?

रिटायरमेंट ले चुके ऐसे सीनियर सिटीजन जिनकी सालाना आय 7 लाख रुपये तक है उनके लिए न्यू टैक्स रिजीम ज्यादा बेहतर है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें व्यक्ति को कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। इसके अलावा, अगर इनकम का सोर्स पेंशन है तो उसपर 50 हजार रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन भी मिलेगा। इसका मतलब है कि तब 7.5 लाख रुपये तक की एनुअल इनकम पर टैक्स नहीं भरना होगा।

कब नहीं मिलेगा टैक्स छूट का लाभ?

वहीं, दूसरी तरफ अगर व्यक्ति की सालाना आय 7 लाख रुपये से ज्यादा है तो सही टैक्स रिजीम चुनने से पहले अपने टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट और डिडक्शन्स का कैलकुलेशन जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि नए टैक्स रिजीम में 80C के अंतर्गत हर साल 1.5 लाख रुपये तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता। इसके अलावा, नई टैक्स रिजीम में होम लोन की पेमेंट पर हर साल 2 लाख रुपये का डिडक्शन भी होता है।

किस सीनियर सिटीजन के लिए सही नई टैक्स रिजीम?

अगर सीनियर सिटीजन को इनका लाभ लेना है तो पुरानी टैक्स रिजीम बेहतर है और नई टैक्स रिजीम वाले लोगों को ये फायदे नहीं मिलते लेकिन जो सीनियर सिटीजन रिटायरमेंट के बाद इन डिडक्शन का लाभ नहीं ले रहे उनके लिए न्यू टैक्स रिजीम ज्यादा सही रहेगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें: पहली बार भर रहे हैं ITR तो ये डॉक्यूमेंट्स रखें तैयार, नहीं तो आ सकता है नोटिस

Advertisement
Tags :
New Tax RegimeOld Tax regimeretired
Advertisement
Advertisement