होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पहले भारतीय जिन्हें मिला ब्रिटेन का खास सम्मान, पहले क्या काम कर चुके हैं Bharti Airtel के Sunil Mittal

Bharti Airtel Sunil Mittal: भारत की छाती एक बार फिर गर्व से चौड़ी हो गई है। भारती एंटरप्राइजेज के फाउंडर और चेयरपर्सन सुनील मित्तल को ब्रिटेन के बड़े सम्मानों में से एक 'नाइट कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सेलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर' (KBE) से नवाजा गया गया है। जानिए वह पहले और कहां-कहां काम कर चुके हैं।
08:23 PM Feb 28, 2024 IST | Prerna Joshi
Sunil Mittal
Advertisement

Bharti Airtel Sunil Mittal: भारत का सर एक बार फिर गर्व से ऊंचा हो गया है। भारती एंटरप्राइजेज के फाउंडर और चेयरपर्सन सुनील मित्तल को ब्रिटेन के सबसे बड़े सम्मानों में से एक से नवाजा गया है। इसके जरिए विदेशी जनता को मानद उपाधि दी जाती है। इस सम्मान का नाम है 'नाइट कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सेलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर' (KBE)। यहां जानिए सुनील मित्तल के करीयर से जुड़ी कुछ बातें।

Advertisement

66 साल के उद्यमी ने कहा कि वह किंग चार्ल्स की तरफ से मिले इस सम्मान से "बहुत आभारी" हैं। ब्रिटेन और भारत के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं, जो अब बढ़ते सहयोग और सहयोग के एक नए युग में आ रहे हैं। वह आगे बोलते हैं कि वह दोनों देशों के बीच आर्थिक और द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करने में काम करने के लिए कमिटेड हैं।

रतन टाटा समेत इन्हें भी मिला यह सम्मान

यह सम्मान लेने वाले भारतियों की लिस्ट में रतन टाटा (2009), रविशंकर (2001) और जमशेद ईरानी (1997) शामिल हैं, जिन्हें दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय इससे सामंकनीत किया था।

Advertisement

भारत-यूके सीईओ फोरम के मेंबर होने के नाते मित्तल का यूके के साथ एक मजबूत रिलेशन है और उन्हें पहले न्यूकैसल यूनिवेर्सिटी से आनरेरी डॉक्टर ऑफ सिविल लॉ से सम्मानित किया जा चुका है। इसके साथ-साथ उन्हें लीड्स यूनिवेर्सिटी से आनरेरी डॉक्टर ऑफ लॉ से भी सम्मानित किया गया है।

यहां भी काम कर चुके हैं सुनील मित्तल

वह कैम्ब्रिज यूनिवेर्सिटी में 'वाइस चांसलर सर्कल ऑफ एडवाइजर्स' के सदस्य भी रहे हैं। इसके अलावा, वह लंदन बिजनेस स्कूल के गवर्निंग बॉडी और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस में इंडिया एडवाइजरी ग्रुप के मेंबर के तौर पर काम किया हुआ है।

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2019 में, भारती एयरटेल अफ्रीका को लंदन स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड किया गया था।

Open in App
Advertisement
Tags :
airtelBharti AirtelBritain King Charles IIISunil Mittal
Advertisement
Advertisement