चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ब्रिटानिया का एक प्लांट हुआ बंद, 1947 में हुआ था शुरू; जानें- क्या पड़ेगा आप पर असर? 

Britannia Shut Down Taratala Plant : बिस्कुट, ब्रेड आदि बनाने वाली देश की प्रसिद्ध कंपनी ब्रिटानिया ने काेलकाता स्थित अपना प्लांट बंद कर दिया है। यह प्लांट 1947 में शुरू हुआ था। इस प्लांट को बंद करने के पीछे कई कारण सामने आ रहे हैं। कंपनी ने भी इसकी घोषणा की है। जानें, इस प्लांट के बंद होने से आपको और यहां काम करने वाले कर्मचारियों पर क्या असर पड़ेगा:
11:42 AM Jun 25, 2024 IST | Rajesh Bharti
कोलकाता का प्लांट बंद हुआ।
Advertisement

Britannia Shut Down Taratala Plant : ब्रिटानिया...एक ऐसा नाम जिसे आज भी बड़ों के साथ बच्चा-बच्चा जानता है। बात चाहें बिस्कुट की हो या ब्रेड की, काफी लोगों की शुरुआत ब्रिटानिया के प्रोडक्ट को खाने से ही होती है। कंपनी ने कोलकाता स्थिति अपना एक प्लांट बंद करने की घोषणा की है। यह प्लांट कोलकाता के तारातला में है। इस प्लांट पर ब्रिटानिया के प्रोडक्ट बनने पिछले साल ही बंद हो गए थे। इस प्लांट में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को रिटायरमेंट दे दिया गया है। यह प्लांट देश की आजादी वाले साल यानी 1947 में शुरू हुआ था।

Advertisement

क्यों बंद करना पड़ा प्लांट?

अब एक सवाल दिमाग में आता है कि आखिर कंपनी को यह प्लांट क्यों बंद करना पड़ा। इसके पीछे कई कारण सामने आ रहे हैं। सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है कि यह प्लांट यूनियनबाजी और राजनीति की भेंट चढ़ा है। इसे लेकर बीजेपी और टीएमसी के बीच जुबानी जंग भी शुरू हो गई है। दोनों एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्लांट को चलाना कंपनी के लिए घाटे का सौदा हो रहा था।

कोलकाता स्थित ब्रिटानिया का प्लांट।

अभी 24 साल रहेगा कंपनी के पास

करीब 11 एकड़ में फैली यह फैक्ट्री कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट से साल 2048 तक लीज पर ली थी। ऐसे में प्लांट बंद करने के बाद भी 24 साल तक यह जगह अभी ब्रिटानिया के पास ही रहेगी।  इस जगह पर कंपनी क्या करेगी, इसके बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Advertisement

कर्मचारियों को नहीं होगा कोई नुकसान

इस प्लांट के बंद होने पर यहां काम करने वाले करीब 150 स्थाई कर्मचारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कंपनी ने इन सभी कर्मचारियों को स्वैच्छिक रिटायरमेंट (VRS) दिया है। इसे कर्मचारियों स्वीकार भी कर लिया है। जो स्थाई कर्मचारी नहीं हैं, उनका भी कंपनी ने ध्यान रखा है। कंपनी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि इस फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों को वीआरएस देने की बात की गई, जिसे सभी ने स्वीकार कर लिया।

पहले की तरह मिलते रहेंगे प्रोडक्ट

कंपनी ने प्रेस रिलीज में कहा है कि इस प्लांट के बंद होने से कंपनी के बिजनेस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही जिन कर्मचारियों से यहां से निकाला जाएगा, उन पर भी आर्थिक बोझ नहीं पड़ने दिया जाएगा। कंपनी के मुताबिक इस प्लांट के बंद होने से प्रोडक्ट बनने और कंपनी के रेवेन्यू पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही यूजर्स को चीजें पहले की तरह मिलती रहेंगी।

बिजनेस पर असर नहीं, शेयर में हुई बढ़ोतरी

कंपनी के इस फैसले से कंपनी के बिजनेस पर कोई असर पड़ता नहीं दिखाई दे रहा है। माना जा रहा था कि मंगलवार को कंपनी के शेयरों में गिरावट आ सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मंगलवार को कंपनी के शेयर में सुबह 11 बजे तक 1 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी थी। कंपनी का शेयर करीब 5,351 रुपये पर है।

यह भी पढ़ें : Unsuccess Story Of Byju’s : 1.84 लाख करोड़ रुपये से 0 हुई वैल्यू! 4 साल में ही डूब गई कंपनी?

Advertisement
Tags :
britanniataratala plant
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement