खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कल भी खुला रहेगा शेयर बाजार; स्पेशल लाइव सेशन में कर सकेंगे ट्रेडिंग, इस हफ्ते रही रौनक

Share Market Special Session on Saturday : शेयर मार्केट में कल यानी शनिवार को भी ट्रेडिंग होगी। यह एक स्पेशल ट्रेडिंग होगी। हालांकि शनिवार को मार्केट बंद रहती है लेकिन लोगों को स्पेशल ट्रेडिंग करने का मौका मिलेगा। वहीं इस हफ्ते के आखिरी दिनों में शेयर मार्केट में रौनक रही। शुक्रवार को भी सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर बंद हुए।
06:39 PM May 17, 2024 IST | Rajesh Bharti
शनिवार को शेयर मार्केट में स्पेशल ट्रेडिंग होगी।
Advertisement

Share Market Special Session on Saturday : शेयर मार्केट में कल यानी शनिवार को भी ट्रेडिंग जारी रहेगी। दरअसल, शनिवार और रविवार को शेयर बाजार में ट्रेडिंग बंद रहती है। लेकिन कल 18 मई को शेयर बाजार में स्पेशल ट्रेडिंग होगी। यह स्पेशल लाइव ट्रेडिंग दोनों एक्सचेंजों (NSE और BSE) पर इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट के लिए होगी। यह ट्रेडिंग सिर्फ दो सेशन के लिए ही होगी। वहीं दूसरी ओर इस हफ्ते शेयर मार्केट में सुधार दिखाई दिया है। शुक्रवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ।

Advertisement

इसलिए होगी स्पेशल ट्रेडिंग

शनिवार को जो स्पेशल ट्रेडिंग होगी, वह इसलिए की जा रही है ताकि डिजास्टर रिकवरी वेबसाइट को टेस्ट किया जा सके। इस दौरान शनिवार को दोनों एक्सचेंज का कारोबार प्राइमरी वेबसाइट (PR) से डिजास्टर रिकवरी (DR) वेबसाइट पर स्विच हो जाएगा। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि प्राइमरी वेबसाइट किसी कारण से क्रैश हो जाए या फेल हो जाए तो भी ट्रेडिंग जारी रखी जा सके। स्पेशल ट्रेडिंग पहले भी की जा चुकी है। अब से पहले 2 मार्च और 20 जनवरी को स्पेशल ट्रेडिंग का सेशन रखा गया था।

यह होगा शनिवार का शेड्यूल

पहला सेशन : सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक
दूसरा सेशन : सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक
ट्रेडिंग सेगमेंट : कैश और F&O
सर्किट लिमिट : 5 फीसदी

Advertisement

शुक्रवार को बढ़त पर बंद हुआ बाजार

शुक्रवार को शेयर मार्केट में रौनक देखी गई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों हरे निशान पर बंद हुए। शुक्रवार को शेयर मार्केट की चाल ऐसी रही:
सेंसेक्स : सेंसेक्स की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। हालांकि दिन में मार्केट में सुधार आया। शाम को सेंसेक्स 253.31 अंकों की बढ़त के साथ 73,917.03 अंक पर बंद हुआ। दिन में इसमें 0.34 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। दिन में यह एक बार 74 हजार अंक को भी पार कर गया था।
निफ्टी : सुबह निफ्टी की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। हालांकि कुछ ही देर बाद इसमें गिरावट भी आ गई। यह गिरावट ज्यादा देर नहीं रही। शाम को निफ्टी 62.25 अंकों की बढ़त के साथ 22,466.10 अंक पर बंद हुआ। दिन में यह 44,500 के करीब पहुंच गया था।

शनिवार को शेयर मार्केट में स्पेशल ट्रेडिंग होगी।

इन शेयरों में दिखी तेजी

शुक्रवार को NSE पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर में तेजी देखी गई। यह 5.97 फीसदी चढ़ गया। वहीं दूसरे नंबर पर JSW स्टील के शेयर रहे। इनमें 2.36 फीसदी की तेजी आई। निफ्टी पर ग्रासिम इंडस्ट्रिज कंपनी के शेयरों ने दम दिखाया। इनमें 2.15 फीसदी की बढ़त देखी गई।

यह भी पढ़ें : प्रॉपर्टी या शेयर, किसमें लगाएं पैसा? घर की बढ़ रही कीमतें तो रियल एस्टेट कंपनियों के शेयरों की ऊंची उड़ान

इनमें आई गिरावट

NSE पर मौजूद TCS के शेयर में सबसे ज्यादा गिरवट आई। इस कंपनी के शेयर 1.70 फीसदी गिर गए। दूसरे नंबर पर HCL कंपनी के शेयर रहे। इनमें 1.11 फीसदी की गिरावट आई। निफ्टी पर भी TCS के शेयर में गिरावट दर्ज की गई। इसमें 1.71 फीसदी की गिरावट आई। दूसरे नंबर पर सिप्ला लिमिटेड रही। इसमें 1.55 फीसदी की गिरावट देखी गई।

Advertisement
Tags :
NiftysensexShare Marketspecial trading
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement