खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Budget 2024 में युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, 2 लाख करोड़ खर्च करेगी मोदी सरकार

Budget 2024 : देशवासियों को आम बजट का ब्रेसबी से इंतजार था। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बजट 2024-25 को मंजूरी दे दी थी। वित्त मंत्री ने युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया।
11:26 AM Jul 23, 2024 IST | Deepak Pandey
Advertisement

Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में पूर्णकालिक बजट पेश किया। जहां मोदी 3.0 का यह पहला बजट है तो वहीं निर्मला सीतारमण का लगातार यह सातवां बजट है। इस आर्थिक सर्वेक्षण में म‍िड‍िल क्‍लास, रोजगार, गरीबों, मह‍िलाओं, युवाओं और अन्‍नदाताओं पर विशेष ध्यान रखा गया। वित्त मंत्री ने युवाओं के लिए 15000 डीबीटी योजना पेश की।

Advertisement

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं के लिए सरकार का खजाना खोल दिया। उन्होंने कहा कि अगले पांच सालों में 4.1 करोड़ युवाओं पर ध्यान केंद्रित रहेगा, इसके लिए 5 योजनाएं शुरू की जाएंगी। मोदी सरकार इन पांच योजनाओं पर 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस बजट में रोजगार, कौशल विकास, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर फोकस रहेगा।

यह भी पढ़ें :Union Budget 2024 Live: युवाओं और किसानों के लिए सीतारमण ने खोला पिटारा, देखिए लाइव अपडेट्स

Advertisement

4.1 करोड़ युवाओं पर फोकस

वित्त मंत्री ने बजट में कहा कि हमें 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 सालों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस साल हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

जानें बजट में युवाओं के लिए क्या है खास?

सरकार ने शिक्षा और स्किल बढ़ाने पर 4.8 लाख रुपये करोड़ का आवंटन किया। पीएम योजना के तहत 20 लाख युवा स्किल्ड होंगे। 500 शीर्ष कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराया जाएगा, जिसके लिए सभी युवाओं को 5000 रुपये दिए जाएंगे। पहली बार नौकरी करने वाले युवाओं को एक्स्ट्रा पीएफ भी मिलेगा। छात्रों को मॉडल स्किल लोन मिलेगा।

Advertisement
Tags :
Union Budget 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement