चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Budget for poor prisoners: गरीब कैदियों को जमानत के लिए देगी रुपये? सरकार ने कर दी ये बड़ी घोषणा

01:24 PM Feb 01, 2023 IST | Nitin Arora
Advertisement

Budget for poor prisoners: जेलों में बंद कैदियों के लिए सरकार की तरफ से कुछ घोषणा की गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा में बजट भाषण के दौरान कहा कि ऐसे गरीब लोगों को आर्थिक सहायता दी जायेगी जो जुर्माने या जमानत की राशि देने की स्थिति में नहीं है। सीतारमण ने कहा, ‘ऐसे कैदी जो गरीब हैं और जुर्माना या जमानत नहीं दे सकते, जिन्हें आर्थिक मदद की जरूरत है, उन्हें यह मदद दी जाएगी।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल एक कार्यक्रम में कहा था कि विचाराधीन कैदियों से जुड़े ऐसे मामलों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

Advertisement

और पढ़िएमोदी सरकार 2.0 के आखिरी बजट में पूंजीगत व्यय में 33% की वृद्धि, क्या होगा इसका असर?

जमानत मिल गई, लेकिन तब भी जेल में कैदी

नवंबर में संविधान दिवस समारोह में अपने भाषण में, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जेलों में भीड़ कम करने और वहां पड़े गरीब कैदियों की मदद करने का सुझाव दिया। उन्होंने जेलों में गरीबों की दुर्दशा पर प्रकाश डालते हुए अधिक जेल स्थापित करने की आवश्यकता पर सवाल उठाया था।

और पढ़िए सिगरेट में लगी महंगाई की आग, खिलौने हुए सस्ते, क्या महंगा-क्या सस्ता? देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

भाषण के कुछ दिनों बाद, सुप्रीम कोर्ट ने जेल अधिकारियों को ऐसे कैदियों की रिहाई के लिए एक राष्ट्रीय योजना तैयार करने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (NALSA) को 15 दिनों के भीतर ऐसे कैदियों का विवरण प्रदान करने का निर्देश दिया। NALSA ने मंगलवार को अदालत को सूचित किया कि जमानत मिलने के बावजूद करीब 5,000 विचाराधीन कैदी जेल में हैं।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

(chris180.org)

Advertisement
Tags :
Budget for poor prisonersbudget speechFinance Minister Nirmala Sitharamanpoor prisonerpoor prisonersकैदियों की खबरगरीब कैदी
Advertisement
Advertisement