चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत की पहली बुलेट ट्रेन का रूट और स्पीड कितनी होगी? कहां होगी डिजाइन

Bullet Train India Route And Speed: अगर आप भी बुलेट ट्रेन का सफर करने का सपना देख रहे हैं, तो यह जल्द पूरा होने वाला है। भारत में जल्द स्वदेशी बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है। जानें भारतीय बुलेट ट्रेन की स्पीड और रूट।
04:15 PM Apr 17, 2024 IST | Prerna Joshi
Bullet Train India Route And Speed Indian Railways
Advertisement

Bullet Train India Route And Speed: देशभर में कई रूट पर वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई है। इस बीच भारत की जमीन पर जल्द स्वदेशी बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है। कहा जा अहा है कि यह ट्रेन भारत की सबसे तेज रेल होगी। जानें कितनी स्पीड से किस रूट पर दौड़ेगी स्वदेशी बुलेट ट्रेन?

Advertisement

क्या होगा रूट और स्पीड?

आपको बता दें कि भारत इस समय जापान की तकनीक की मदद से बुलेट ट्रेन तैयार कर रहा है। यह ट्रेन गुजरात के अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी। इसके साथ-साथ यह 320 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। ऐसी खबर है कि इस रूट पर शिनकानसेन E5 सीरीज की ट्रेन उतारने पर विचार किया जा रहा है। यह ट्रेन 250 किमी प्रतिघंटा से ज्यादा की स्पीड पर चलती है।

भारत की सबसे तेज ट्रेन

इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि इस ट्रेन को वंदे भारत प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है, जो पहले ही 220 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार छू सकती है। चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में इसका डिजाइन का काम चल रहा है। रिपोर्ट में अधिकारी ले हवाले से बताया गया कि यह ट्रेन इस समय भारत में चल रहीं बाकी ट्रेनों से तेज होगी।

Advertisement

कहां-कहां चलेगी बुलेट ट्रेन?

रिपोर्ट के मुताबिक, मेक इन इंडिया बुलेट ट्रेन उत्तर, दक्षिण और पूर्वी कॉरिडोर में चलेगी। इसका ऐलान कुछ समय पहले ही किया गया है।

Advertisement
Tags :
bullet trainIndian Railways
Advertisement
Advertisement