चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Business Idea : 10 हजार रुपये में शुरू करें अचार का बिजनेस, हर महीने होगी 30 से 50 हजार की कमाई

Pickle Business Idea Under Rupees 10000 : इन दिनों बाग में कच्चे आम काफी आ रहे हैं। अगर आप कोई ऐसा बिजनेस देख रहे हैं जो 10 हजार रुपये में शुरू हो जाए तो आप अचार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करके आप 30 से 50 हजार रुपये महीने की कमाई कर सकते हैं।
06:55 PM May 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
Business Idea
Advertisement

Pickle Business Idea Under Rupees 10000 : 10 हजार रुपये के अंदर बिजनेस शुरू करने के वैसे तो बहुत सारे ऑप्शन हैं लेकिन अचार का बिजनेस बहुत खास है। वह इसलिए कि इसे हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपने अच्छा टेस्ट दे दिया तो ग्राहक फिर आपका की अचार मांगेगा। बिजनेस अच्छा चल निकला तो 30 से 50 हजार रुपये आराम से कमा सकते हैं। वहीं अगर डिमांड बढ़ती है तो इसे बड़े स्केल पर भी लेकर जा सकते हैं। इस अचार को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन बेच सकते हैं।

Advertisement

Business Idea

आम के अचार की डिमांड ज्यादा

वैसे तो सभी प्रकार के अचार की डिमांड होती है लेकिन आम के अचार की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। अभी कच्चे आम का भी सीजन है। ऐसे में अगर आप आम के अचार का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह अच्छा मौका है। आम के साथ आप मिर्च के अचार का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ये दोनों प्रकार के अचार काफी डिमांड में रहते हैं।

कर सकते हैं प्रयोग

आप अचार में मसाले के इस्तेमाल को लेकर प्रयोग भी कर सकते हैं। अगर आपका टेस्ट ग्राहक की जुबान पर चढ़ गया तो फिर आपके अचार के ही चर्चे होंगे। यहां इस बात का ध्यान रखें कि अचार बनाने की जो मूल प्रक्रिया है, उसके साथ छेड़छाड़ न हो। अगर ऐसा करेंगे तो हो सकता है कि अचार का टेस्ट अच्छा होने के बजाए और बिगड़ जाए।

Advertisement

मसाले की मात्रा तय करें

सबसे पहले तो यह कि आपको अचार बनाना आना चाहिए। अगर नहीं आता तो सीख लें और लोगों को अचार टेस्ट कराएं। कोई सुधार की जरूरत हो तो उसे करें। अगर आम की अचार बनाने जा रहे हैं तो आम की मात्रा के साथ हर मसाले की मात्रा तय करें ताकि टेस्ट में कोई अंतर न रहे। फिर चाहें आप 1 किलो आम का अचार बनाएं या 100 किलो आम का। टेस्ट सभी में एक जैसा ही आएगा।

यह भी पढ़ें : Business Idea : मात्र 50 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, 80 हजार रुपये महीने तक की होगी कमाई

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

अगर आप घर पर ही अचार बनाना चाहते हैं तो कम से कम 50 वर्गफुट का एरिया होना चाहिए। वह इसलिए ताकि अचार बनाकर उसे कुछ समय के लिए रखा जा सके। कोई ब्रांड का नाम लें। अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI) से लाइसेंस लेना होगा। इसके लिए FSSAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

Advertisement
Tags :
Best Business Ideabusiness under 10000pickle business
Advertisement
Advertisement