खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Business Idea : 50 हजार रुपये से शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

Business Idea of Vermicompost : इन दिनों खेती में वर्मी कंपोस्ट यानी केंचुआ खाद की मांग काफी बढ़ रही है। गांव से लेकर शहरों तक में लोग अपने खेत और गमलों में वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह बिजनेस काफी कमाई वाला है। इसकी शुरुआत 50 हजार रुपये से कर सकते हैं। जानें, कैसे करें यह बिजनेस:
06:40 PM Jul 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस करके आप लाखों में कमाई कर सकते हैं।
Advertisement

Business Idea of Vermicompost : अगर आपकी रुचि जरा सी भी खेती या बाग-बगीचे में है तो आप एक ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें लाखों रुपये महीने की कमाई होगी। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसकी मांग गांव से लेकर मेट्रो शहरों तक है और तेजी से बढ़ रही है। इसे शुरू करने के लिए आपके पास 50 हजार रुपये और 1000 से 1500 स्क्वेयर फुट का कवर्ड प्लॉट होना चाहिए। यह जगह खुले में हो तो बेहतर है।

Advertisement

क्या है बिजनेस?

हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं, वह है वर्मी कंपोस्ट यानी केंचुआ की खाद बनाना। केंचुआ खाद की मांग गांव से लेकर मेट्रो शहरों तक है। जिस तरह से इन दिनों ऑर्गेनिक फल और सब्जियों की मांग बढ़ रही है, वर्मी कंपोस्ट की भी मांग बढ़ने लगी है। गांव में लोग जहां खेतों में वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वहीं शहरों में रूफ गार्डनिंग (छत पर खेती) या बालकनी में प्लांट लगाते हैं। काफी लोग तो बालकनी में भी जरूरी सब्जियां उगा लेते हैं।

कितनी जरूरी वर्मी कंपोस्ट?

बात चाहें खेती की हो या फूलों के प्लांट लगाने की, वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल इनकी ग्रोथ के लिए काफी अच्छा होता है। वर्मी कंपोस्ट को मिट्टी में मिलाने से मिट्टी की उर्वरकता भी बढ़ती है और कोई केमिकल डालने की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसमें नाइट्रोजन की भरपूर मात्रा होती है। यही कारण है कि ऑर्गेनिक खेती में वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है और इसकी ब्रिकी भी बढ़ रही है। ऐसे में इसका बिजनेस करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

केंचुआ खाद बनाने के लिए होद।

Advertisement

कैसे तैयार करें केंचुआ खाद?

आपको खाली जगह में बड़ी-बड़ी और चौड़ी-चौड़ी होद बनानी होंगी। आप चाहें तो बड़े बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में ये आसानी से मिल जाते हैं। इसमें गाय या भैंस का गोबर डालें और फिर केंचुए डाल दें। ये केंचुए नर्सरी पर आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ मिट्टी भी मिलाई जाती है। इन सारी चीजों को मिलाने के बाद इसे ऐसे ही करीब एक महीने के लिए छोड़ दें। वर्मी कंपोस्ट तैयार हो जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए यू-ट्यूब की मदद ले सकते हैं।

कहां बेचें इसे

वर्मी कंपोस्ट को आप 1 किलो, 2 किलो और 5 किलो के पैकेट में पैक कर सकते हैं। अगर आप अपना ब्रांड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ अतिरिक्त रकम की जरूरत पड़ेगी। इसके बारे में किसी CA से जानकारी लें। नहीं तो इस खाद को पारदर्शी पैकेट में पैक करके विभिन्न नर्सरियों और किसानों को थोक में बेच सकते हैं। ब्रांड का नाम लेने के साथ आप इसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन आदि प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं।

लाखों में होगी कमाई

वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस शुरू करने में करीब 50 हजार रुपये का खर्चा आएगा। एक किलो वर्मी कंपोस्ट 20 रुपये में आसानी से बिक जाती है। एक सामान्य कारोबारी दिन में 800 से 1000 किलो वर्मी कंपोस्ट आसानी से बेच देता है। अगर आप 1000 किलो वर्मी कंपोस्ट एक दिन में बेचते हैं तो एक दिन में 20 हजार रुपये की बिक्री कर लेंगे। इस प्रकार से एक महीने में 6 लाख रुपये की बिक्री हो जाएगी। अगर सारा खर्चा आधा भी मान लें तो 3 लाख रुपये महीने आराम से कमाई होगी। अगर आप सोशल मीडिया के माध्यम से मार्केटिंग अच्छी कर लेंगे तो ज्यादा बिक्री होगी और ज्यादा कमाई होगी।

यह भी पढ़ें : Business Idea : बारिश में 5000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई

Advertisement
Tags :
Best Business IdeaBusiness IdeaVermicompost
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement