खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Business Idea : सरकार की मदद से खोलें PM जन औषधि केंद्र, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

Business Idea PM Jan Aushadhi Kendra : अगर आपके पास डी फार्मा या बी फार्मा का सर्टिफिकेट है और मेडिकल स्टोर खोलकर बिजनेस करना चाहते हैं तो सरकार आपकी मदद कर सकती है। सरकार PM जन औषधि केंद्र खोलने के लिए कई तरह की सहायता मुहैया करा रही है। जानें, कैसे खोलें यह औषधि केंद्र:
02:09 PM Jul 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
PM जन औषधि केंद्र खोलकर हर महीने कमा सकते हैं एक लाख रुपये।
Advertisement

Business Idea PM Jan Aushadhi Kendra : अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसमें सरकार की तरफ से मदद मिलती हो तो प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सरकार भी इस तरह के औषधि केंद्र यानी मेडिकल स्टोरी खोलने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही है। इन स्टोर पर जेनरिक दवाइयां मिलती हैं जो आम दवाइयों के मुकाबले काफी सस्ती होती हैं जबकि असर सामान्य दवाइयों जितना ही होता है। यही कारण है कि केंद्र सरकार इन औषधि केंद्रों को खोलने का मौका दे रही है।

Advertisement

कुछ शर्तें पूरी करना जरूरी

इन केंद्रों को कोई भी शख्स नहीं खोल सकता। इसके लिए कुछ शर्तें पूरी करना जरूरी है। इसके लिए ये चीजें होना जरूरी हैं:

PM जन औषधि केंद्र कहीं भी खोला जा सकता है।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

जो भी शख्स PM जन औषधि केंद्र खोलना चाहता है, उसके पास फार्मा का सर्टिफिकेट होने के साथ-साथ कुछ डॉक्यूमेंट भी जरूर होने चाहिए। ये डॉक्यूमेंट इस प्रकार हैं:

Advertisement

ऐसे करें आवेदन

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसे खाेलने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर अप्लाई करना होगा।

सरकार से तरफ से आर्थिक मदद

1. दो लाख रुपये की मदद : जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार की तरफ से भी आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है। स्पेशल कैटेगरी (महिला, दिव्यांग, उससी, एसटी आदि) में आने वाले लोगों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस रकम में से 1.50 लाख रुपये फर्नीचर और दूसरी चीजाें के रीइम्बर्समेंट के लिए और बाकी के 50 हजार रुपये कंप्यूटर, इंटरनेट, प्रिंटर, स्कैनर आदि के लिए होते हैं।

2. आर्थिक प्रोत्साहन : सभी लोगों को सरकार की तरफ से आर्थिक प्रोत्साहन भी मिलता है। इसके अंतर्गत हर महीने 5 लाख रुपये तक की दवा खरीदने पर 15 फीसदी या अधिकतम 15 हजार रुपये प्रति महीना का प्रोत्साहन मिल सकता है।

कितनी होती है कमाई

इन जन औषधि केंद्रों से होने वाली दवाई की बिक्री पर 20 फीसदी तक का मार्जिन होता है। वहीं सरकार हर महीने होने वाली बिक्री पर अगल से इंसेंटिव भी देती है। अगर आप महीने में 5 लाख रुपये की सेलिंग करते हैं तो आपको 20 फीसदी मार्जिन से एक लाख रुपये और 15 हजार का इंटेंसिव, कुल मिलाकर 1.15 लाख रुपये की कमाई होगी।

यह भी पढ़ें : Success Story: पिता का बिजनेस छोड़ सुगंध का कारोबार शुरू किया, फैक्ट्री में आग से डरे नहीं, आज 650 करोड़ टर्नओवर

Advertisement
Tags :
Business IdeaPM Jan Aushadhi Kendra
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement