चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Business Idea : सिर्फ 8 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 40 से 50 हजार रुपये की कमाई

Kulhad Selling Business Idea : अगर आप कम लागत में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बहुत सारे ऑप्शन मौजूद हैं। ऐसे कई बिजनेस हैं जिन्हें 10 हजार रुपये के भीतर शुरू किया जा सकता है। हम आपको आज ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। इस बिजनेस को आप जॉब के साथ भी कर सकते हैं या बिना जॉब के भी।
02:10 PM May 04, 2024 IST | Rajesh Bharti
कुल्डड़ का बिजनेस 8 हजार रुपये से शुरू कर सकते हैं।
Advertisement

Kulhad Selling Business Idea : अक्सर कहा जाता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए जेब भारी होनी चाहिए। यह बात काफी हद तक सही भी है लेकिन हर बिजनेस के लिए नहीं। ऐसे कई बिजनेस हैं जिन्हें छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है। इन्हीं में एक है कुल्हड़ का बिजनेस। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा रकम की जरूरत नहीं पड़ती। आप इसे मात्र 8 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते हैं।

Advertisement

कुल्हड़ के बिजनेस को दो तरह से शुरू किया जा सकता है। पहला कुल्हड़ बनाकर यानी मैन्युफैक्चरिंग करके। वहीं दूसरा तरीका सर्विस से जुड़ा है। इसमें आपको कुल्हड़ बनाने नहीं हैं। सिर्फ उन्हें बनाने वालों से खरीदना है और आगे बेचना है। हम आपको जो तरीका बता रहे हैं, वह दूसरा वाला है। आपको कुल्हड़ बनाने वालों से कुल्हड़ खरीदकर दुकानदारों को बेचने हैं। इसके लिए आपको न तो किसी प्राइम लोकेशन की जरूरत है और न ही बहुत बड़े स्पेस की। जरूरत है तो एक व्हीकल की, जिसमें आप कुल्हड़ की क्रेट रखकर दुकानदार को देने जा सकें।

कुल्डड़ का बिजनेस 8 हजार रुपये से शुरू कर सकते हैं।

कैसे होगी 40 से 50 हजार रुपये की कमाई?

जिन कुल्हड़ में हम दुकान पर चाय पीते हैं, उसे थोक में 70 से 80 पैसे में खरीदा जा सकता है। अगर मान लें एक कुल्हड़ की थोक में कीमत 80 पैसे है तो आपको 10 हजार कुल्हड़ खरीदने होंगे जो 8 हजार रुपये के आएंगे। दुकान पर जब हम डिस्पोजल कप में चाय पीते हैं तो दुकानदार 10 रुपये की देता है। वहीं कुल्हड़ में उसी चाय को 15 रुपये की बेचता है। इस प्रकार वह कुल्हड़ के 5 रुपये लेता है। अगर आप दुकानदार को वह कुल्हड़ 2 रुपये में बेचें, तो आपको एक कुल्हड़ पर 1.20 रुपये बच गए। अगर आप पूरे 10 हजार कुल्हड़ बेच देते हैं तो आपको 12 हजार रुपये का मुनाफा हो गया। अगर 2 हजार रुपये दूसरे खर्चे ( कुल्हड़ बेचने जाने का किराया, पेट्रोल आदि) निकाल दें तो 10 हजार रुपये आराम से बच गए। अगर आप महीने के 40 से 50 हजार रुपये कुल्हड़ बेच देते हैं तो आपको इतने ही रुपये यानी 40 से 50 हजार रुपये बच जाएंगे। अगर बिक्री ज्यादा होती है तो इनकम भी ज्यादा हो होगी।

Advertisement

कहां बेचें कुल्हड़

यह बिजनेस शुरू करने के लिए पहले आपको ऐसे दुकानदार तलाशने होंगे जहां आप कुल्हड़ बेच पाओ। इसके लिए ऐसे चाय वाले तलाशें जहां चाय की ज्यादा बिक्री होती है। हो सकता है कि आपके आसपास ही ऐसे चाय वाले मिल जाएं। साथ ही रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, होटल, ढाबा आदि में बात करके भी उनसे डील कर सकते हैं। इस काम को आप ऑफिस के बाद शाम को भी कर सकते हैं। आपको बस इन जगहों पर जाकर बात करनी है। डील पक्की हो जाए तो कुल्हड़ को उस जगह डिलीवर करना है। इसमें बहुत ज्यादा समय नहीं लगता।

यह भी पढ़ें : बिजनेस के लिए Bootstrapping से करें फंड का जुगाड़, नहीं पड़ेगी लोन लेने की जरूरत
यह भी पढ़ें : ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिजनेस शुरू करने के टिप्स, जान लें फायदे और नुकसान

दूसरी चीजों के कुल्हड़ पर भी करें फोकस

अभी गर्मियां हैं। इस मौसम में चाय की बिक्री कुछ कम हो जाती है। ऐसे में हो सकता है कि कुल्हड़ की बिक्री बहुत ज्यादा न हो। लेकिन इस समय लस्सी, छाछ आदि की बिक्री बढ़ जाती है। ऐसे में आप मिट्टी के गिलास भी बेच सकते हैं। मिट्टी के बड़े कुल्हड़ भी बेच सकते हैं जिनमें दुकानदार गर्म-गर्म दूध बेचते हैं। इन्हें बेचकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Business Ideabusiness under 10000kulhad business
Advertisement
Advertisement