चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Business Idea : मात्र 15 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 40 से 50 हजार रुपये की कमाई

Business Idea Of Car Washing : अगर आप कम पूंजी में कोई कारोबार करना चाहते हैं तो इनकी लिस्ट काफी लंबी है। निर्भर करता है कि आप क्या काम करना पसंद करेंगे। 10 से 20 हजार रुपये की रेंज में शुरू होने वाले कई बिजनेस हैं, जिन्हें शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ती। हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसे आप 15 हजार रुपये की पूंजी से भी शुरू कर सकते हैं।
06:24 PM Jun 22, 2024 IST | Rajesh Bharti
कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं कार वॉशिंग का बिजनेस।
Advertisement

Business Idea Of Car Washing : दुनिया में ऐसे कई बिजनेस हैं, जिन्हें शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और बहुत ज्यादा पूंजी नहीं है तो आप कम पूंजी में शुरू होने वाले बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हो सकता है कि ये बिजनेस शुरू में मोटा मुनाफा न दें, लेकिन एक बार काम जम गया तो छोटे बिजनेस को बड़े बिजनेस में बदल सकते हैं। इसके लिए धैर्य की जरूरत पड़ती है। हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसे मात्र 15 हजार रुपये की पूंजी से भी खोला जा सकता है। इसके लिए बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Advertisement

यह है बिजनेस

अगर आपके पास कम पूंजी है तो भी आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 15 हजार रुपये में आप कार वॉशिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह ऐसा बिजनेस है जो किसी भी छोटे-बड़े शहर में चल जाता है। अगर आपने किसी बड़े शहर में सोसायटी के आसपास काम शुरू कर दिया तो आपकी कमाई ज्यादा हो सकती है।

कम पूंजी में शुरू होने वाला बिजनेस है कार वॉशिंग का। फोटो : business.yelp.com

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

कार वॉशिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ती। एक प्रेशर मशीन लेनी होती है जो करीब 10 से 12 हजार रुपये में मिल जाती है। इसके साथ आपको पाइप और नोजल भी मिल जाते हैं। इस मशीन की मदद से पानी प्रेशर के आता है जिससे कार अच्छे से साफ हो जाती है। हालांकि यह मशीन की शुरुआती कीमत है, लेकिन इससे आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आपको एक बड़ी खुली जगह किराए पर लेनी होगी। अगर जगह खुद की है तो बेहतर है। साथ ही कुछ ऐसे केमिकल लेने होते हैं जो कार को साफ करते हैं। इसके अलावा पॉलिश लेनी होती है। इन सभी में आपकी कुल लागत 15 हजार रुपये से ज्यादा नहीं आएगी।

Advertisement

कितनी होगी कमाई

एक कार की साधारण धुलाई में करीब 150 से 300 रुपये चार्ज किए जाते हैं। मान लीजिए कार की धुलाई के औसतन 200 रुपये चार्ज करते हैं। अगर आपने दिन में 6 कार भी वॉश कर दीं 1200 रुपये हो गए। 1200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से महीने के 36 हजार रुपये हो जाते हैं। अगर महीने में दो-तीन छुट्टी भी मान लें तो महीने का कम से कम 30-40 हजार रुपये आराम से कमा लेंगे। अगर ज्यादा कार आती हैं तो कमाई ज्यादा भी हो जाएगी। आप 50 हजार रुपये महीने तक या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 20 रुपये में 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, बड़े काम की है सरकार की यह बीमा योजना

Advertisement
Tags :
business under 50000car washing business
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement