चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं? जानें- क्या है आसान तरीका?

How to Invest in Cryptocurrency : कई क्रिप्टोकरेंसी पिछले कुछ समय से अच्छा रिटर्न दे रही है। अच्छे रिटर्न को देखते हुए काफी लोग इसमें निवेश भी करना चाहते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसमें निवेश का तरीका पता नहीं होता। जानें, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें:
02:08 PM Apr 25, 2024 IST | Rajesh Bharti
क्रिप्टोकरेंसी में निवेश बेहद आसान है
Advertisement

How to Invest in Cryptocurrency : अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं। यही नहीं, जब चाहें तब इसे बेचकर रकम निकाल सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी की सबसे बड़ी खास बात है कि इसे न केवल तुरंत खरीदा जा सकता है, बल्कि तुरंत बेचा भी जा सकता है।

Advertisement

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश बेहद आसान है

ऐसे करें क्रिप्टोकरेंसी में निवेश

1. ये डॉक्यूमेंट रखें : क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। किसी भी बैंक का अकाउंट चलेगा। साथ ही पैन कार्ड भी होना चाहिए। इसके अलावा आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, डीएल, वोटर आईडी आधार, पासपोर्ट आदि में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए।
2. क्रिप्टो एक्सेंज पर रजिस्टर कराएं : क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए किसी बैंक या फाइनेंशियल संस्था आदि में जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए क्रिप्टो एक्सेंज पर रजिस्टर कराना होगा और वहीं से आप इसमें निवेश करना शुरू कर सकते हैं। कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज CoinDCX, WazirX, ZebPay आदि हैं। आप इनकी ऐप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके भी रजिस्टर कर सकते हैं। क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे में गूगल या किसी दूसरे सर्च इंजन पर अच्छे से जानकारी ले लें और चेक कर लें कि कहीं वह किसी धोखाधड़ी में शामिल तो नहीं है। अगर है तो उस क्रिप्टो एक्सेंज के जरिए निवेश न करें।
3. वॉलेट में पैसे डालें : रजिस्टर करने के बाद आपको इनके वॉलेट में अपने बैंक अकाउंट से पैसे डालने होंगे। इसके लिए अपने बैंक को वॉलेट से लिंक करना होगा। यह प्रक्रिया ठीक वैसी ही होगी जैसे आप पेटीएम, फोनपे आदि के वॉलेट में बैंक अकाउंट से पैसे डालते हैं। क्रिप्टो एक्सजेंच के वॉलेट में रकम डालने के बाद आप उस क्रिप्टोकरेंसी पर जाएं जिसे आप खरीदना चाहते हैं। इन एक्सचेंज पर लगभग हर क्रिप्टोकरेंसी की कीमत लाइव दिखाई देती है। आपको जितने रुपये की क्रिप्टोकरेंसी खरीदनी है, उतनी खरीद सकते हैं। जितनी क्रिप्टोकरेंसी खरीदोगे, उतनी आपके क्रिप्टो एक्सचेंज के अकाउंट में दिखाई देगी। साथ ही इसमें होने वाले बदलाव का रेट भी दिखाई देता रहेगा।

यह भी पढ़ें : सोना-चांदी ही नहीं, यह करेंसी भी कर रही मालामाल; एक साल में 1 लाख के बन गए 2.5 लाख

Advertisement

10 मिनट में अकाउंट में आ जाएगी रकम

क्रिप्टोकरेंसी को बेचना भी बहुत आसान है। आप खरीदी हुई जिस क्रिप्टोकरेंसी को बेचना चाहते हैं, वहां जाएं और बेच दें। क्रिप्टोकरेंसी की रकम लिंक बैंक अकाउंट में 10 मिनट के अंदर आ जाती है।

Disclaimer : क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

Advertisement
Tags :
BitcoinCrypto Currencycrypto exchangecryptocurrency
Advertisement
Advertisement