चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कैश पर अभी भी लोगों का भरोसा कायम, डिजिटल पेमेंट करने वालों की भी संख्या बढ़ी

Cash is Using More Than UPI Payments : लोगों का कैश में भरोसा अभी भी बना हुआ है। ऐसी काफी जगह हैं जहां दुकानदार पेटीएम, फोनपे आदि यूपीआई के जरिए पेमेंट नहीं लेते। ऐसे में कैश न होने से लोगों को परेशानी हो सकती है। यही वजह है कि काफी लोग कैश रखना भी पसंद करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक ATM से कैश निकालने की संख्या काफी बढ़ गई है।
04:46 PM May 18, 2024 IST | Rajesh Bharti
ATM से कैश निकालने वालों की संख्या UPI पेमेंट करने वालों से ज्यादा हुई।
Advertisement

Cash is Using More Than UPI Payments : देश में जहां UPI से पेमेंट की संख्या बढ़ रही है तो वहीं ATM से कैश निकालने की संख्या में भी इजाफा हुआ है। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि ATM से कैश निकालने वाले की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2022-23 में जहां प्रति ATM 1.35 करोड़ रुपये निकाले गए तो वहीं वित्त वर्ष 2023-24 में प्रति ATM 1.43 करोड़ रुपये निकाले गए। फाइनेंशियल एक्सप्रेस में प्रकाशित एक आर्टिकल में इस रिपोर्ट और ट्रांजेक्शन के बारे में बताया गया है।

Advertisement

चार साल में बढ़ गई ATM से निकाली गई रकम

साल 2020 में कोरोना के समय डिजिटल पेमेंट की बहार आ गई थी। उसके बाद डिजिटल पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया। हालांकि 2021 और 2024 को लेकर रिजर्व बैंक के जो आंकड़े आए, उन्होंने कुछ और ही बयां किया। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 में देशभर के सभी ATM से करीब 29 लाख करोड़ रुपये निकाले गए। वहीं साल 2024 में यह रकम बढ़कर करीब 32 लाख करोड़ रुपये हो गई।

ATM से कैश निकालने वालों की संख्या UPI पेमेंट करने वालों से ज्यादा हुई।

UPI से पेमेंट करने वाले भी बढ़े

आर्टिकल के मुताबिक न केवल UPI से पेमेंट करने वालों की संख्या बढ़ गई है बल्कि रकम के हिसाब से भी UPI ट्रांजेक्शन भी बढ़ गया है। अगर वॉल्यूम के हिसाब से देखें तो इसमें पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी की वृद्धि हुई है यानी कुल 13.3 अरब ट्रांजेक्शन हुए हैं। वहीं रकम के हिसाब से यह ट्रांजेक्शन 40 फीसदी बढ़ गया है। साल 2024 में करीब 20 लाख करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन हुआ।

Advertisement

इस कारण बढ़े कैश का इस्तेमाल करने वाले लोग

यह भी पढ़ें : पार्टनर से पेमेंट डिटेल्स छुपाना चाहते हैं ? GPay ट्रांजैक्शन डिटेल्स को ऐसे करें डिलीट

आखिर क्यों बढ़ रही कैश की मांग

देश में आज भी ऐसे काफी लोग हैं जिनका कोई भी बैंक अकाउंट नहीं है। देश में इस समय करीब 1 अरब लोगों के बैंक अकाउंट हैं। इनमें से 30 करोड़ लोग ही UPI पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में 70 करोड़ लोग ऐसे हैं जो अभी तक UPI का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। ऐसे में ये लोग किसी भी प्रकार के ट्रांजेक्शन के लिए कैश पर ही निर्भर हैं। यही कारण है कि देश में अभी भी कैश की मांग ज्यादा है।

Advertisement
Tags :
ATM Cash WithdrawalBank AccountUPI Payment
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement