होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पैसा जमा करने से पहले जान लें RBI का नया नियम, डेबिट कार्ड के बिना भी फोन से जमा होगा कैश

Cash Deposit Through UPI: आजकल यूपीआई से ऑनलाइन पेमेंट तो किया जाता है लेकिन जब कैश जमा करने की बात आती है तो बैंक और ATM के चक्कर लगाने पड़ते हैं। RBI द्वारा जल्द यूपीआई से कैश डिपॉजिट करने की सुविधा जारी की जाएगी। ऐसे में, आपको जेब में डेबिट कार्ड रखने से भी छुटकारा मिल जाएगा।
06:21 PM Apr 05, 2024 IST | Prerna Joshi
Cash Deposit Through UPI
Advertisement

Cash Deposit Through UPI: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा UPI को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है। अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो बहुत जल्द एक सुविधा आने वाली है। इस तरह आप आसानी से UPI का इस्तेमाल करके कैश डिपॉजिट कर पाएंगे।

Advertisement

आपको बता दें कि आरबीआई ने वित्त वर्ष 2025 की पहली मौद्रिक नीति बैठक में बड़ा ऐलान किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जल्‍द ही यूपीआई के जरिए कैश डिपॉजिट करने के लिए मशीन का इस्‍तेमाल कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि इस सर्विस से कस्टमर्स को बड़ी सहुलियत मिलेगी और कैश जमा करने लिए बैंक भी नहीं जाना पड़ेगा। इसके साथ-साथ अगर बैंक आपसे काफी दूर है तो आप यूपीआई के जरिए ही कैश जमा कर पाएंगे।

ATM कार्ड रखने की जरूरत नहीं

ऐसे में, अगर यूपीआई से कैश डिपॉजिट की फैसिलिटी आती है तो आपको जेब में कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे ATM कार्ड खोने या बनवाने की परेशानी भी दूर हो जाएगी। अगर आपका ATM कार्ड चोरी भी हो जाता है तो उसे ब्‍लॉक करवाने के बाद भी कैश डिपॉजिट करने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Advertisement

कैसे उठा सकेंगे लाभ?

अभी तक कैश जमा करने या निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती है लेकिन जब यह सुविधा आ जाएगी तो आपको डेबिट कार्ड रखने की कोई जरूरत नहीं होगी। आरबीआई बहुत जल्‍द एटीएम मशीन पर यूपीआई से जुड़ी यह नई सुविधा लेकर आएगा। इस तरह के आप थर्ड पार्टी ऑनलाइन पेमेंट ऐप के इस्‍तेमाल से एटीएम मशीन से UPI के जरिए कैश जमा कर पाएंगे।

रेपो रेट को लेकर क्या बोला आरबीआई?

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि फाइनेंशियल ईयर 2025 की पहली RBI मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग में रेपो रेट को 6.50 परसेंट पर स्थिर रखा गया है।

यह भी पढ़ें: UPI जानते हैं, PPI के बारे में पता है कुछ? RBI जल्द करेगा बड़ा ऐलान

Open in App
Advertisement
Tags :
RBI Cash Deposit RuleReserve Bank of India (RBI)
Advertisement
Advertisement