होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Credit Card Tips: आप भी तो नहीं कर रहें अपने क्रेडिट कार्ड से कैश ट्रांजैक्शन, भारी पड़ सकता है फैसला

Credit Card Tips: अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कैश ट्रांजैक्शन करते हैं तो ये आपको फाइनेंशियली नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।
05:24 PM Oct 09, 2024 IST | News24 हिंदी
Credit Card
Advertisement

Credit Card Cash Transaction: आज के समय में क्रेडिट कार्ड हमारे लिए एक अहम जरूरत में आता है। इससे हमें अपनी फाइनेंसियल जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है। ये खासकर तब सबसे ज्यादा काम आ सकता है, जब आपके पास पैसे की कमी होती है या महीने का आखिरी टाइम चल रहा होता है। क्रेडिट कार्ड के साथ आपको कई फायदे मिलते हैं। इसके साथ आप आसानी से अपनी बड़ी ट्रांजैक्शन को ईएमआई में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Advertisement

इसके अलावा री-पेमेंट के लिए मिलने वाला ग्रेस पीरियड भी लोगों के लिए काफी मददगार साबित होता है। अगर आप ने ग्रेस पीरियड से पहले पेमेंट कर दिया तो आप फालतू ब्याज से भी बच सकते हैं। अलग-अलग क्रेडिट कार्ड के साथ अलग- अलग ऑफर्स और डिस्काउंट भी मिलते हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड के साथ क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस की सुविधा मिलती है, जिससे आप कैश भी निकाल सकते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए काफी महंगा पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड से कैश ट्रांजैक्शन

भले ही यह आपको एक आसान और सुविधाजनक ऑप्शन लगे, लेकिन क्रेडिट कार्ड से कैश ट्रांजैक्शन करना कई फाइनेंशियली गलत नतीजे आपके सामने ला सकता है। वैसे तो ज्यादातर क्रेडिट कार्ड में कैश निकालने का ऑप्शन होता है, मगर आप कितना पैसा निकाल सकेंगे, ये आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट पर निर्भर करता है। आमतौर पर आप अपने कार्ड की लिमिट का 20 से 40 % ही कैश के रूप में निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UPI Scam: 2024 में बढ़े इन 5 तरह के UPI फ्रॉड, आंकड़े दे रहे गवाही, कैसे रहें सुरक्षित?

Advertisement

क्रेडिट कार्ड  से कैश निकालने के नुकसान

Open in App
Advertisement
Tags :
credit card
Advertisement
Advertisement