होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

SBI के लाखों खाताधारकों के लिए गुडन्यूज, ATM से पैसे निकालने को डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं

Withdraw Cash Without ATM Card: एटीएम मशीन से पैसा निकालने के लिए ATM कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन अब एटीएम कार्ड नहीं भी है तो ग्राहक पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास फोन होना चाहिए।
07:50 AM Sep 25, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Withdraw Cash Without ATM Card: टेक्नोलॉजी दिन ब दिन एडवांस होती जा रही है। बैंकों में पैसे निकालने के लिए लाइनें में ना लगना पड़े इसके लिए ATM आए। जिसमें बिना परेशान हुए मिनटों में पैसे निकाले जा सकते हैं। इससे पैसे निकालने के लिए ATM कार्ड की जरूरत होती थी, जो अब नहीं होगी। जी हां, अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके पास फोन का होना जरूरी होता है। इससे धोखाधड़ी के मामलों में भी कमी आएगी।

Advertisement

QR कोड से निकालें पैसे

कई बैंकों में पहले ही ग्राहकों के लिए बिना कार्ड की सुविधा लाई जा चुकी है। लेकिन रिजर्व बैंक ने इसके दायरे को बढ़ा दिया है। अब SBI के एटीएम में भी पैसे निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपके पास केवल एक स्मार्टफोन होना जरूरी है। जिसके जरिए यूपीआई से पैसे निकाले जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 75% यूजर्स बंद कर देंगे UPI का इस्तेमाल! लोकलसर्किल सर्वे की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Advertisement

कैसे निकालें पैसे?

पैसे निकालने के लिए ATM पर जाएं। एटीएम में आपको दो ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें पहला UPI और दूसरा कैश का होगा। इसके बाद यूपीआई पर क्लिक करें। इसके बाद कितना कैश निकालना है इसके बारे में पूछा जाएगा, उसमें अमाउंट एंटर करें। इसके बाद स्क्रीन पर QR कोड खुलकर सामने आ जाएगा। उसको अपने फोन में मौजूद BHIM, Paytm, GPay, PhonePe किसी भी ऐप से स्केन करें। इसके बाद अपना बैंक का चुनाव करके पिन डालें। इसके बाद सक्सेसफुल पेमेंट का मैसेज आ जाएगा। अब स्क्रीन पर कंटिन्यू का बटन दिखेगा, जिसपर क्लिक करके आप अपनी ट्रांजेक्शन की जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद जितना अमाउंट आपने डाला था वो निकल आएगा।

एटीएम कार्ड से पैसे निकालना सेफ है, लेकिन कई बार इसमें ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं। कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: ‘आलसी, कमबख्त और बेवकूफ पति’ Flipkart के प्रचार का अनोखा तरीका, विरोध होने पर उठाया ये बड़ा कदम

Open in App
Advertisement
Tags :
ATM Cardatm card newsUPI Transaction
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो