खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल भारत में कहां मिलता? कहां बिकता सबसे महंगा

Cheapest Petrol-Diesel Price In India: लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में वैट को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। कई राज्यों में अभी भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है। ऐसे में जानिए वह राज्य कौन-से हैं, जहां पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे कम हैं?
05:30 PM Mar 17, 2024 IST | Prerna Joshi
Cheapest Petrol-Diesel Price In India
Advertisement

Cheapest Petrol-Diesel Price In India: देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम अक्सर बढ़ते और घटते रहते हैं। हाल ही में इनकी कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी में यह राहत दी है। इससे लोगों को सुकून की सांस तो मिली लेकिन कई राज्यों में वैट ज्यादा होने के कारण अभी भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा बिक रहा है। पूरे देश में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में पेट्रोल और डीजल सबसे महंगा बिक रहा है। ऐसे में जानिए वह राज्य कौन-से हैं जहां सबसे सस्ता बिक रहा पेट्रोल और डीजल?

Advertisement

किस राज्य में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल?

उद्योग के आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दिल्ली और पूर्वोत्तर जैसे छोटे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पेट्रोल-डीजल की कीमत सबसे कम है। स्थानीय बिक्री कर या वैट की दरों में अंतर के कारण अलग-अलग राज्यों में इनकी कीमत एक जैसी नहीं है।

किस राज्य में कितना पेट्रोल का दाम?

आंध्र प्रदेश में पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा 109.87 रुपये प्रति लीटर है। इसके बाद, केरल का नंबर आता है। वहां, पेट्रोल 107.54 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। तेलंगाना में पेट्रोल के दाम 107.39 रुपये प्रति लीटर है।

Advertisement

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल के दाम 106.45 रुपये प्रति लीटर, बिहार की राजधानी पटना में 105.16 रुपये, राजस्थान की राजधानी जयपुर में 104.86 रुपये और मुंबई में 104.19 रुपये प्रति लीटर है।

सबसे सस्ता पेट्रोल कहां और क्या है कीमत?

पश्चिम बंगाल में पेट्रोल के दाम 103.93 रुपये प्रति लीटर हैं। आंकड़ों के मुताबिक, ओडिशा (भुवनेश्वर में 101.04 रुपये प्रति लीटर), तमिलनाडु (चेन्नई में 100.73 रुपये) और छत्तीसगढ़ (रायपुर में 100.37 रुपये) में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हैं। दूसरी तरफ अंडमान और निकोबार द्वीप में पेट्रोल सबसे सस्ता, 82 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। उसके बाद आते हैं सिलवासा और दमन, जहां यह 92.38-92.49 रुपये प्रति लीटर है। बाकी छोटे राज्यों में भी पेट्रोल सस्ता है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, पणजी (95.19 रुपये), आइजोल (93.68 रुपये) और गुवाहाटी (96.12 रुपये) में भी पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से कम है।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल हो गया सस्ता? जानें आज के लेटेस्ट रेट

सबसे सस्ता डीजल कहां और क्या है कीमत?

डीजल की कीमतों की बात करें तो आंध्र प्रदेश के अमरावती में यह 97.6 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में 96.41 रुपये प्रति लीटर, हैदराबाद में 95.63 रुपये और रायपुर में 93.31 रुपये प्रति लीटर है। महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और बिहार में डीजल के दाम 92 से 93 रुपये प्रति लीटर हैं।

ओडिशा और झारखंड में भी डीजल के दाम इतने ही हैं। अंडमान और निकोबार आइलैंड में डीजल लगभग 78 रुपये प्रति लीटर में खरीदा जा रहा है। दिल्ली में डीजल के दाम 87.66 रुपये प्रति लीटर हैं, जबकि गोवा में इसकी कीमत 87.76 रुपये प्रति लीटर है।

Advertisement
Tags :
Aaj petrol diesel priceFuel pricesPetrol Price
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement