जमीन खरीदने से पहले ये 10 दस्तावेज जरूर चेक करें, एक भी छूटा तो होगा तगड़ा नुकसान

Check Documents Before Buying Land: अगर आप फिलहाल कोई जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो इसे पहले कई डॉक्यूमेंट्स को अच्छी तरह से देख लें। इन डॉक्यूमेंट्स को देखकर जमीन खरीदते हैं तो बहुत हद तक किसी भी धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Check Documents Before Buying Land: आज की महंगाई भरी जिंदगी में मिडिस क्लास अपने खर्चे जैसे तैसे पूरे कर रहा है। उसमें भी अगर वो थोड़ा बहुत पैसा बचाकर अपने भविष्य के लिए कोई प्रोपर्टी खरीदने का प्लान बनाता है तो कई बार धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है। इससे एक ही पल में अपनी जिंदगी भर की जमा पूंजी खो बैठता है। इस तरह के किसी नुकसान से बचने के लिए लिए सबसे जरूरी होता है किसी भी प्रोपर्टी को खरीदने से पहले उससे जुड़े कुछ डॉक्यूमेंट्स को देखना।

क्या हैं वो जरूरी डॉक्यूमेंट्स?

जमीन खरीदने से पहले मदर डीड ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसको देखना बहुत जरूरी होता है। इस डॉक्यूमेंट से आप ये अच्छे से जान सकते हैं कि जो जमीन है उसका मालिकाना हक वास्तव में उसी का है या कोई और है। इसके अलावा एक सेल डीड डॉक्यूमेंट भी होता है जो विक्रेता से खरीदार को जमीन के मालिक से ट्रांसफर करता है।

ये भी पढ़ें... नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों को लगेगा बड़ा झटका, महंगी होगी रजिस्ट्री, सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी

पुरानी रजिस्ट्री

जमीन खरीदने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि आपको इस दौरान पुरानी रजिस्ट्री दिखाई जाए। इससे ये साफ हो जाता है कि जो जमीन आप खरीद रहे हैं वो किसके नाम पर रजिस्टर है। कई बार लोग दूसरे के नाम की रजिस्ट्री वाली जमीनों को आपको बेच सकते हैं।

पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी

कई मामलों में ऐसा होता है कि जो जमीन बेचता है उसके नाम पर जमीन नहीं होती है। इसके लिए आपको ये देखना है कि उस आदमी के पास पॉवर ऑफ अटॉर्नी है कि नहीं। इसके अलावा एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट भी देखना जरूरी होता है। इस सर्टिफिकेट में जमीन से जुड़े सभी लेन-देन का रिकॉर्ड होता है। इसके अलावा अनापत्ति प्रमाण पत्र भी देखें, इससे पहता चलता है कि इसको बेचने खरीदने पर किसी को आपत्ति तो नहीं है।

पहचान प्रमाण पत्र

पहचान पत्र आज को दौर में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है। अगर आप जमीन के मालिक को जानते नहीं हैं तो इस स्थिति में सबसे पहले पहचान प्रमाण पत्र देख लें। इसके अलावा जमीन खरीदने से पहले मालिक का पूरा पता आपके पास होना चाहिए। इसके लिए आप उसका एड्रेस प्रुफ, बिल या ड्राइविंग लाइसेंस देख सकते हैं। इसमें मालिक के पास पजेशन लेटर का होना भी बहुत जरूरी होता है, इसमें जमीन पर कब्जे की डेट मेंशन रहती है। सबसे आखिर में आपको ये भी देखना चाहिए कि उस प्रॉपर्टी का टैक्स पेमेंट किया गया है कि नहीं।

किसी भी प्रोपर्टी को खरीदने से पहले अगर आप इन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को देख लेते हैं तो उससे आपको साथ फ्रॉड होने का खतरा नहीं रहता है। इसलिए जल्दबाजी करने से बेहतर है कि थोड़ा रुके और सारे डॉक्यूमेंट्स को अच्छे से चेक करें।

ये भी पढ़ें... Married women property act: पत्नी को गिफ्ट में ये विशेष टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी दें, फायदे बहुत कमी एक नहीं!

Open in App
Tags :