होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बढ़ने वाले हैं गैस के रेट! जानें क्यों महंगी होगी CNG? त्यौहारी सीजन में कीमतों में आएगा उछाल

CNG Price Hike: सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों के चालकों को दीवाली से पहले एक बुरी खबर मिल सकती है। सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक किलो CNG के लिए पांच रुपये ज्यादा देने पड़ सकते हैं।
09:25 AM Oct 18, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

CNG Price Hike: सीएनजी की कीमत बढ़ने की खबर से आम जनता की दीवाली का मजा किरकिरा हो सकता है। सरकार ने घरेलू प्रशासित मूल्य प्रणाली (APM) गैस आवंटन में 17-20% की कमी की है। जिसका सीधा असर CNG फर्म की लागत पर दिखेगा। इसके बाद CNG गैस की कीमत प्रति किलोग्राम 5 रुपये या उससे ज्यादा बढ़ाई जा सकती हैं। यह कदम CNG सेगमेंट को प्रभावित करेगा, जिससे हर दिन गैस की कटौती होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे महानगर गैस लिमिटेड, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड जैसी कंपनियों पर सीधा असर दिखेगा।

Advertisement

क्यों बढ़ेगी CNG की कीमत?

एपीएम गैस भारत में कुछ ही इलाकों से निकाली जाती है। इस गैस की कीमत इसकी अंतरराष्ट्रीय दरों से सस्ती है। दरों में इस सब्सिडी से गैस कंपनियों को अपनी परिचालन लागत बनाए रखने में मदद मिलती है। यह उन्हें उपभोक्ताओं को सही कीमत पर सीएनजी गैस देने की इजाजत देता है। लेकिन हाल ही में एपीएम गैस और फंड में लगभग 17-20 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। जिसका असर फर्मों पर पड़ा है। इसी के चलते सरकार ने कंपनियों को सस्ती गैस की आपूर्ति में कटौती कर दी है।

ये भी पढ़ें: Noel Tata टाटा ग्रुप में क्या भूमिका निभाएंगे? वे क्यों नहीं बन सकते कंपनी और ट्रस्ट दोनों के चेयरमैन

इसपर विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कंपनियों को नुकसान नहीं उठाना है तो इसके लिए उन्हें पांच से साढ़े पांच रुपये प्रति किलो CNG की कीमत में बढ़ोतरी करनी होगी। कहा जा रहा है कि खोई मात्रा की भरपाई के कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में का रुख कर सकती हैं।

Advertisement

कब-कब बढ़ी CNG कीमत?

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत जून 2024 में 79.70 रुपये प्रति किलोग्राम थी। जिसके बाद इसमें बढ़ोतरी की गई। इसके अलावा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, और गाजियाबाद में भी CNG की कीमत बढ़ी थीं। आपको बता दें कि मार्च 2024 में सीएनजी के की कीमत में 2.50 रुपये की कम भी किए गए थे।

ये भी पढ़ें: Meta fires Staff: कंपनी के फूड वाउचर से खरीद लिया टूथपेस्ट, टूथब्रश…गई नौकरी; जानें क्या है पूरा मामला

Open in App
Advertisement
Tags :
CNG Pricecng price hike newscng price in delhi
Advertisement
Advertisement