होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

यहां मुफ्त मिलते हैं कंडोम, बर्थ कंट्रोल पिल! सरकार ने कब और क्यों शुरू की ये स्कीम?

Free Condom in Government Hospitals: कंडोम खरीदने में शर्म महसूस करने वालों के लिए एक दूसरा ऑप्शन भी है। जिन लोगों को कंडोम के लिए पैसा नहीं खर्च करना है वो फ्री में इसको ले सकते हैं। सरकार की तरफ से नागरिकों को फ्री में कंडोम दिए जा रहे हैं।
10:44 AM Sep 21, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Free Condom in Government Hospitals: परिवार नियोजन के लिए कंडोम को लेकर जागरुकता फैलाई जाती है। इसके लिए कई कैंपेन चलाए जाते हैं। सरकार ने कई रोगों से बचने के लिए और अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए नागरिकों को फ्री में कंडोम देने का फैसला किया था। कई राज्य ऐसे भी हैं जो डाक के जरिए फ्री कंडोम देते हैं। आज आपको बताएंगे कि सरकार से ये फ्री कंडोम कहां से ले सकते हैं और इसकी लिमिट कितनी होती है।

Advertisement

सरकारी अस्पताल में मिलेंगे फ्री कंडोम

कंडोम का इस्तेमाल ज्यादातर सभी को पता होता है लेकिन फिर भी इसको लेने जाने के लिए लोग संकोच करते हैं। कंडोम का इस्तेमाल करने से लोग बचते हैं यही वजह है कि भारत की आबादी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। मेडिकल स्टोर से जो लोगो कंडोम नहीं लेने जाते हैं उसके लिए सरकार ने सरकारी अस्पतालों में इसकी व्यवस्था की है। सरकार ने नागरिकों के लिए सरकारी अस्पताल से फ्री में कंडोम देने की सुविधा की है। इसके लिए कई सरकारी अस्पतालों में आपको कंडोम बॉक्स बनाए गए हैं। जहां पर आप जाकर बिना किसी भुगतान के कंडोम ला सकते हैं। इसके लिए किसी को कोई जानकारी देने की जरूरत नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: Condom Side Effects: कंडोम से कैंसर का खतरा! रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

अब सवाल ये है कि आखिर एक शख्स एक बार कितने कंडोल ले सकता है? तो इसके लिए आपको बता दें कि कोई लिमिट तय नहीं की गई है। जिसको जितनी जरूरत होती है वो उतना ले सकता है। इसके अलावा अब सरकारी अस्पतालों में फ्री बर्थ कंट्रोल पिल और प्रेगनेंसी टेस्ट किट भी दी जाती हैं।

Advertisement

क्यों की गई इसकी शुरुआत?

भारत में फ्री कंडोम देने की शुरुआत जानलेवा बीमारी से बचाव करना था। इसमें एचआईवी/एड्स जैसे रोगों की रोकथाम करना था। इसी के लिए ग्लोबल चैरिटी एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन ने भारत में पहला फ्री कंडोम स्टोर खोला था। जिसके तहत फोन या मेल करके कोई भी अपने घर पर फ्री में कंडोम मंगा सकता था। इससे अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है, इसके साथ ही महिलाओं में सेक्स से होने वाले साइड भी नहीं होते हैं।

ये भी पढ़ें: Condom का नाम क्यों पड़ा ‘निरोध’? इससे पहले डिसाइड हुआ था ये नाम

Open in App
Advertisement
Tags :
condomscondoms in india
Advertisement
Advertisement