खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कच्चे तेल की गिरावट थमी, क्या फिर बढ़ेगी शेयर मार्केट की रफ्तार?

Crude Oil Price High After OPEC+ Prospect Output Cut : कच्चे तेल में पिछले कई हफ्ते से जारी गिरावट शुक्रवार को थम गई। यह गिरावट OPEC देशों की मीटिंग के बाद रुकी। अगर कच्चे तेल की कीमत बढ़ती है तो जाहिर है कि इसका असर शेयर मार्केट पर भी दिखाई देगा। ईरान और इजराइल के बीच युद्ध भी लगभग रुक सा गया है।
03:46 PM May 03, 2024 IST | Rajesh Bharti
Brent Oil
Advertisement

Crude Oil Price High After OPEC Prospect Output Cut : दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमत को लेकर चर्चा होती है। इसका कारण है कि तेल पर ही दुनिया के ज्यादातर देशों की अर्थव्यवस्था टिकी हुई है। पिछले कई हफ्तों से कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी। शुक्रवार को यह गिरावट थम गई और इसमें मामूली तेजी देखी गई। यह तेजी ऐसे समय देखने को मिली है जब OPEC ने तेल उत्पादन में कटौती जारी रखने की बात कही है। दरअसल, मिडिल-ईस्ट में जारी तनाव के कारण कच्चे तेल की सप्लाई बाधित हो रही थी। साथ ही मांग की अनिश्चितता और आपूर्ति जोखिमों का भी माहौल था। ऐसे में कच्चे तेल के बेंचमार्क तीन महीने में सबसे भारी साप्ताहिक नुकसान की ओर बढ़ रहे थे।

Advertisement

जुलाई के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा 14 सेंट बढ़कर 83.82 डॉलर प्रति बैरल हो गया। वहीं जून के लिए US वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड 16 सेंट या 0.2 फीसदी बढ़कर 79.11 डॉलर प्रति बैरल हो गया। इसके बाद भी दोनों बेंचमार्क साप्ताहिक घाटे की राह पर थे क्योंकि निवेशक अमेरिका में लंबे समय तक ऊंची ब्याज दरों के विकास पर अंकुश लगाने की संभावना से चिंतित थे। इससे पहले दोनों बेंचमार्क गिरावट की ओर जा रहे थे। ब्रेंट 6.3 फीसदी और WTI 5.6 फीसदी साप्ताहिक गिरावट की ओर बढ़ गया था।

Brent Oil

क्या है OPEC

OPEC उन देशों का समूह है जो पेट्रोलियम का निर्यात करते हैं। इसमें ईरान, इराक, कुवैत आदि देश शामिल हैं। इनका नेतृत्व रूस की ओर से किया जाता है।

Advertisement

1 जून को होगी बैठक

OPEC से जुड़े कुछ सूत्रों ने कहा कि अगर तेल की मांग नहीं बढ़ती है तो समूह अपनी स्वैच्छिक से तेल उत्पादन में प्रतिदिन 2.2 मिलियन बैरल की कटौती को जून से आगे बढ़ा सकता है। हालांकि समूह ने अभी तक 1 जून की बैठक से पहले औपचारिक बातचीत शुरू नहीं की है।

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट की ये 5 टिप्स कर देंगी मालामाल, आज ही शुरू कर दें इन पर अमल करना

भारतीय शेयर मार्केट में क्या पड़ेगा असर

पिछले महीने ईरान और इजराइल के युद्ध की स्थिति को देखते ही शेयर मार्केट में गिरावट दर्ज की कई थी। यह गिरावट ऐसे समय दर्ज की गई थी जब युद्ध के कारण तेल की सप्लाई कम हो सकती थी। अब OPEC के इस निर्णय के बाद तेल की आपूर्ति जारी रहेगी। ऐसे में कह सकते हैं कि शेयर मार्केट में उछाल आ सकता है।

Advertisement
Tags :
Brent crude priceBrent Oilcrude oil
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement