होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, 4% बढ़ा DA, इस दिन से होगा लागू

Modi government increased DA : लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया। इसके दायरे में एक करोड़ से अधिक कर्मी और पेंशन धारक आएंगे। साथ ही कर्मियों को एरियर के साथ डीए मिलेगा।
08:11 PM Mar 07, 2024 IST | Deepak Pandey
केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता।
Advertisement

DA Hike : लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया। मोदी कैबिनेट ने चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले से देश के एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को लाभ मिलेगा। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को घोषणा की कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जनवरी 2024 से सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी।

Advertisement

देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज जाएगा। इससे पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। कर्मियों के डीए को बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया। एक जनवरी से डीए लागू होगा। कर्मियों को महंगाई भत्ता एरियर के साथ मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: कौन हैं पद्मजा वेणुगोपाल, जो केरल में खिलाएंगी कमल

पिछले साल अक्टूबर में भी 4% बढ़ा था डीए

Advertisement

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में महंगाई भत्ता में इजाफा किया था। सरकार ने तब भी 4 फीसदी डीए बढ़ाया था, जोकि बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया। इस बार भी सरकार ने 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा की है। अब केंद्रीय कर्मियों का डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया।

एक करोड़ से अधिक लोगों को होगा लाभ

होली से पहले महंगाई भत्ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। डीए बढ़ने से 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को इसका सीधे लाभ मिलेगा। साथ ही 67.95 लाख पेंशन धारक भी इसके दायरे में आएंगे।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: कौन हैं अरविंद राजभर? जो NDA से घोसी सीट पर लड़ेंगे चुनाव

एचआरए में भी होगी बढ़ोतरी

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार अगर केंद्रीय कर्मियों का डीए 50 प्रतिशत हो गया है तो एचआरए में भी बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार को फिर अपने कर्मियों के एचआरए में भी इजाफा करना पड़ेगा। इसके तहत कर्मियों को अन्य भत्ते जैसे बच्चों की शिक्षा, यातायात, घर रेंट भी मिलेंगे, जिससे उनके वेतन में जबरजस्त इजाफा देखने को मिल सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
DA HikeDearness AllowanceDearness Allowance hikelok sabha election 2024Modi government
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो