चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Deepfake फोटो-वीडियो बनाने पर कितनी सजा? जानें क्या कहते हैं नियम

Deepfake video legal rights: डीपफेक वीडियो के बढ़ते मामले को देखते हुए इसे कानूनन जुर्म बताया गया है। जानिए ऐसे फोटोज-वीडियोज बनाने वाले पर किस तरह की कानूनी कार्रवाई हो सकती है।
10:55 PM Apr 24, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
Deepfake video
Advertisement

Deepfake video legal rights: ऐसे कई फेमस सेलेब्स हैं, जो पिछले दिनों डीपफेक वीडियो का शिकार हुए थे। आज भी सोशल मीडिया पर सेलेब्स के कई फेक फोटोज वीडियोज वायरल हैं। सरकार ने डीपफेक मामले को गंभीर बताया है। इसमें दोषी पाए जाने पर जेल और जुर्माने का प्रावधान है।

Advertisement

3 साल और 1 लाख का जुर्माना

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 66D का हवाला देते हुए कहा है कि सोशल मीडिया, मोबाइल फोन या कंप्यूटर का उपयोग करके फोटोज और वीडियोज का इस्तेमाल करने वाले को 3 साल की जेल और एक लाख का जुर्माना हो सकता है।

हमेशा के लिए डिसेबल हो जाएगा अकाउंट

डीपफेक के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने सोशल मीडिया साइट्स को किसी भी फोटोज और वीडियोज को प्राइमरी सोर्स आइडेंटिफाई करने के लिए कहा है। इसके साथ ही ऐसा करने वाले लोगों को सचेत करते हुए कहा है कि ऐसा करने वाले व्यक्ति का अकाउंट हमेशा के लिए डिसेबल कर दिया जाएगा।

मानहानि का हो सकता है केस

भारतीय दंड सहिता की धारा 499 और 500 के तहत मानहानि का मामला बनता है। जिस भी व्यक्ति ने वीडियो बनाया है, उसके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर हो सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
deepfake videoutility news
Advertisement
Advertisement