Delhi-Mumbai Expressway पर तुरंत कटेगा चालान, स्पीड लिमिट तय, लगे स्पीड ट्रैकर

Delhi-Mumbai Expressway Link Road: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का काम जल्द ही पूरा होने वाला है। हालांकि इस हाईवे पर NHAI ने स्पीड ट्रैकर लगा दिए हैं। ऐसे में स्पीड लिमिट से ज्यादा तेज रफ्तार में गाड़ी चालाने पर चालान भी कट सकता है।

featuredImage
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड। Pic Credit- Meta AI

Advertisement

Advertisement

Delhi-Mumbai Expressway Link Road: एक्सप्रेसवे पर सीधी सड़क देखने के बाद लोग अक्सर गाड़ियों की स्पीड बढ़ा लेते हैं। मगर अब तेज स्पीड में चलने वालों की खैर नहीं है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर स्पीड लिमिट लगाने की तैयारी कर ली है। हाईवे पर तेज रफ्तार में गाड़ी भगाने पर चालान कट जाएगा। NHAI इसे सभी हाईवे पर लागू कर सकती है।

कितनी होगी स्पीड लिमिट

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड का निर्माण जल्द ही पूरा हो जाएगा। फरीदाबाद में हाईवे के अंतिम चरण का काम चल रहा है। खबरों की मानें तो एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट लगाई जाएगी। इस पर चलने वाले वाहनों की स्पीड भी निर्धारित की जा चुकी है। कारों के लिए यह स्पीड लिमिट 100 किलोमीटर प्रति घंटा और ट्रकों के लिए 80 किलोमीटर प्रति घंटा तय किया गया है। कोई भी वाहन अगर इस स्पीड से ऊपर गाड़ी चलाता पाया गया, तो उसका चालान कटना निश्चित है।

यह भी पढ़ें- हाइवे किनारे लगे पत्थर अलग-अलग रंग के क्यों? क्या संकेत देता है काला-पीला, ऑरेज कलर

हाईवे पर लगेंगे स्पीड ट्रैकर

फरीदाबाद की बाईपास रोड को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड के रूप में बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों की स्पीड ट्रैक करने के लिए स्पीड ट्रैकर लगाए जा रहे हैं। इनकी मदद से वाहनों की स्पीड की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए सेक्टर 2 और सेक्टर 17 के पास मेन रोड पर स्क्रीन भी लगाई गई है। साथ ही एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग जगहों पर कैमरा इंस्टॉल किया गया है। इससे NHAI के अधिकारी वाहनों की स्पीड पर नजर रखेंगे और स्पीड लिमिट को क्रॉस करने वाली गाड़ियों का तुरंत चालान कट जाएगा।

कब शुरू होगा एक्सप्रेसवे?

बता दें कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को देश के पहला सबसे बड़े हाईवे में गिना जा रहा है। 1,386 किलोमीटर में फैला यह एक्सप्रेसवे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। हाईवे का काम लगभग पूरा हो चुका है। खबरों की मानें तो इसी साल दिसंबर में यह एक्सप्रेसवे आम जनता के लिए शुरू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Prayagraj Mahakumbh से पहले रेलवे का बड़ा ऐलान, ट्रेन के टर्मिनल में हुए बदलाव

Open in App
Tags :