होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Investment in Gold: Physical Gold या Digital Gold; इंवेस्टमेंट के लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

Investment in Gold: अगर आप गोल्ड में इन्वेस्टमेंट के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि आपको डिजिटल और फिजिकल गोल्ड में से किसे चुनना चाहिए।
04:40 PM Oct 12, 2024 IST | News24 हिंदी
Physical Gold या Digital Gold कौन सा है बेस्ट ऑप्शन?
Advertisement

Digital Gold vs Physical Gold: त्योहारों का सीजन आते ही भारतीयों में एक अलग उत्साह देखने को मिलता है। ये ऐसा समय होता है, जब लोग सोना खरीदते हैं। हालांकि मार्केट में सोने की कीमतों में उतार चढ़ाव लोगों को प्रभावित कर रहा है। ऐसे में भारतीयों का पसंदीदा निवेश विकल्प होने के बाद भी लोगों में डिजिटल और फिजिकल गोल्ड इंवेस्टमेंट को लेकर चर्चा बनी रहती है।

Advertisement

चाहे आप 24K गोल्ड  के गहने खरीदे या सोने के सिक्के या बिस्किट, सोना हर तरह से एक अच्छा इंवेस्टमेंट ऑप्शन है। दिवाली, दशहरा  के शुभ अवसर पर हम सोने की खरीदारी करते हैं। मगर डिजिटलाइजेशन के बाद गोल्ड में निवेश का एक बेहतर ऑप्शन सामने आया है। इसे डिजिटल गोल्ड कहा जाता है।यहां हम आपको बताएंगे कि डिजिटल और फिजिकल गोल्ड में कौन सा ऑप्शन आपके लिए सही है।

डिजिटल गोल्ड में कैसे करें निवेश

डिजिटल गोल्ड, फिजिकल गोल्ड का डिजिटल या ऑनलाइन ऑप्शन है, जिसमें आप ऐप या वेबसाइट की मदद से खरीद सकते हैं। भौतिक सोने का एक विकल्प डिजिटल सोना है। भारत में, डिजिटल सोना कई ऐप और वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। बता दें कि केवल कुछ कंपनियां ही डिजिटल गोल्ड का ऑप्शन देती हैं, इसमें मेटल्स एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (MMTC), प्रोड्यूट्स आर्टिस्टिक मेटॉक्स प्रीसीक्स, स्विटजरलैंड (PAMP) और डिजिटल गोल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सेफगोल्ड ब्रांड शामिल हैं।

डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट एक आसान ऑप्शन है और यह काफी किफायती होता है। डिजिटल गोल्ड की हर यूनिट 24K की होती है, जिसमें 99.9% शुद्धता की गारंटी होती है। आप केवल 100 रुपये कम में निवेश कर सकते हैं।  इसकी कीमत, खरीद और बेच बाजार के हिसाब से होते हैं। जब आप ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड की एक यूनिट खरीदते है, तो ट्रेडिंग कंपनियां सोने की शुद्धता की जांच करके निवेशकों के नाम पर तिजोरी में रख देती हैं। जब आप इसे बेचते है, तो ट्रेडिंग कंपनी सोने को तिजोरी से निकाल लेती है।

Advertisement

फिजिकल गोल्ड में निवेश

फिजिकल गोल्ड में निवेश बहुत पुराना विकल्प है, जिसे करोड़ों भारतीयों द्वारा चुना जाता है। भले ही ये एक पुराना विकल्प है, लेकिन इसकी लागत और स्टोरेज दोनों महंगा होता है। फिजिकल गोल्ड में बहुत से ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें गहने, सोने के सिक्के और बिस्किट में आप निवेश कर सकते हैं। फिजिकल गोल्ड की कीमतें इसके पुराने होने के कारण कर हो सकती है। इसके अलावा मेकिंग चार्ज के कारण भी इसकी कीमत अधिक हो जाती है।

Gold

डिजिटल गोल्ड या फिजिकल गोल्ड ?

डिजिटल गोल्ड

यह भी पढ़ें - LPG एजेंसी की डीलरशिप के अप्रूवल लेटर की क्या है सच्चाई? कहीं आपसे भी तो नहीं मांगे जा रहे पैसे

फिजिकल गोल्ड

उम्मीद है कि डिजिटल और फिजिकल गोल्ड में निवेश करते समय ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा ।

Open in App
Advertisement
Tags :
24K Gold
Advertisement
Advertisement