होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

DMRC Rule: क्या मेट्रो में ले जा सकते हैं पटाखे? जानें दिवाली के दौरान कौन सा सामान ले जाए कौन सा नहीं

DMRC Rule: दिवाली के दौरान अगर आप मेट्रो में सफर कर रहे हैं, इस दौरान आपको खास ध्यान रखने की जरूरत है, क्योंकि DMRC के नियम के अनुसार आप मेट्रो में पटाखे नहीं ले जा सकते हैं।  
05:58 PM Oct 26, 2024 IST | News24 हिंदी
DMRC Rule
Advertisement

DMRC Rule: दिवाली को अब बस कुछ ही दिन बाकी है। इस दौरान बाजारों में रौनक भी बढ़ गई है और साथ ही पटाखे मिलने भी शुरू हो चुके हैं। कई लोग पटाखों के लिए इतने दीवाने होते हैं कि उसे खरीदने के लिए दूसरे शहर भी जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप इस दौरान मेट्रो में सफर कर रहे हैं, तो मेट्रो में पटाखे ले जाना DMRC के नियम का उल्लंघन माना जाएगा। इसलिए आप मेट्रो में सफर करते समय ये ध्यान रखें कि आप अपने साथ पटाखे न ले जाएं।

Advertisement

डीएमआरसी ने लागू किए ये नियम

बता दें भले ही दिल्ली में पटाखे बैन है, लेकिन अगर बैन नहीं भी होते तो आप भी आप दिल्ली मेट्रो में सफर करते समय पटाखे नहीं ले जा सकते थे। डीएमआरसी के अनुसार, आप मेट्रो में पटाखे या कोई भी ज्वलनशील सामान लेकर नहीं जा सकते हैं। इसे लेकर डीएमआरसी ने साल 2022 में एक वीडियो शेयर करते लोगों यह बताया था कि मेट्रो में पटाखे नहीं ले सकते हैं और अगर ऐसा करते हुए पाए गए तो उन पर सख्त कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें- दिल्ली के बाद जबलपुर में लव जिहाद, BPED की स्टूडेंट से दोस्ती के बाद दुष्कर्म

दिल्ली में पटाखों पर बैन

वहीं, दिल्ली सरकार ने शहर में प्रदूषण को देखते हुए इस साल भी दिवाली के दौरान पटाखों पर बैन लगा दिया है। यह नियम 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा। इस नियम के तहत पटाखों के उत्पादन, स्टोरेज, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है, साथ ही इसे ऑनलाइन बेचने पर भी बैन लगाया गया है।

Advertisement

भरना पड़ सकता है जुर्माना

दिल्ली सरकार द्वारा कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति प्रतिबंध के बावजूद पटाखे जलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे 6 महीने तक की जेल और 200 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर कोई पटाखे बेचते, बनाते या स्टोरेज करते हुए पाए गए तो उन्हें 5000 रुपये तक का जुर्माना और 3 साल तक की जेल हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Video: सेल्फी लेते हुए 70 फीट की पहाड़ी से गिरी महिला, हरिद्वार के मनसा देवी का मामला

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi Metro DMRCDelhi Newsdiwali 2024
Advertisement
Advertisement