चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किस तरह 3 महीने में 4000 करोड़ डॉलर गंवा बैठे एलन मस्क? उथल-पुथल भरी रही 2024 की शुरुआत

Elon Musk Net Worth Fall: साल 2024 की शुरुआत टेक दिग्गज एलन मस्क के लिए कुछ खास अच्छी नहीं रही है। इस साल के शुरुआती तीन महीनों के अंदर ही उनकी नेटवर्थ में 4000 करोड़ डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है। जानिए दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा खोने वाले एलन मस्क की संपत्ति में कमी के क्या कारण रहे।
11:44 AM Mar 10, 2024 IST | Gaurav Pandey
Elon Musk
Advertisement

Elon Musk Net Worth Fall : टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं हैं। बर्नार्ड अर्नाल्ट ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। बर्नार्ड और मस्क की संपत्ति में अंतर भी अच्छा-खासा है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार मस्क की नेट वर्थ 19510 करोड़ डॉलर है तो बर्नार्ड की नेटवर्थ 23280 करोड़ डॉलर डॉलर है। वहीं, तीसरे स्थान पर जेफ बेजोस का नाम है जिनकी नेटवर्थ 19400 करोड़ डॉलर है। साल 2024 की शुरुआत हुए केवल 3 महीने हुए हैं और केवल इतने ही समय में मस्क की नेटवर्थ में करीब 4000 करोड़ डॉलर की गिरावट आई है। जानिए कैसे केवल तीन महीने में मस्क की संपत्ति इतनी कम हो गई।

Advertisement

Forbes Real Time Billionaire List

क्यों आई एलन मस्क की संपत्ति में कमी

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क की नेटवर्थ में इतनी तेज कमी आने का एक बड़ा कारण टेस्ला के शेयरों के भाव में आई गिरावट है। बता दें कि इस साल टेस्ला के शेयर की कीमतें 29 प्रतिशत कर गिर चुकी हैं। एलन मस्क की संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा टेस्ला से आता है जिसमें उनकी हिस्सेदारी 21 प्रतिशत की है। चीन में टेस्ला की कारों की बिक्री में कमी आने का असर इसके शेयरों पर पड़ा है। वहीं, जर्मनी के बर्लिन में इसकी फैक्टरी में प्रोडक्शन का काम भी ठप पड़ा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डेलावेयर की एक अदालत की ओर से 55 बिलियन डॉलर के मुआवजे के प्रस्ताव को ठुकरा दिए जाने के फैसले ने भी मस्क को नुकसान पहुंचाया है।

Advertisement

टेस्ला का चीन में प्रदर्शन निराशाजनक

टेस्ला के लिए चीन को एक बड़ा और अहम बाजार माना जाता है। लेकिन पिछले कुछ समय से वहां इसकी बिक्री में काफी कमी आई है। इस सप्ताह ही टेस्ला ने बताया था कि चीन में उसकी कारों की बिक्री के आंकड़े काफी निराशाजनक रहे हैं। माना जा रहा है कि इन सब तथ्यों को देखते हुए निवेशकों का भरोसा कमजोर हुआ है और इसी का असर एलन मस्क की संपत्ति में कमी के रूप में दिख रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के साथ भी उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। साल 2022 में इसे खरीदने के बाद मस्क ने ट्विटर का नाम बदलकर एक्स रख दिया था। विज्ञापन के लिए कंटेंट से समझौता न करने की जिद से भी मस्क को काफी आर्थिक घाटा हुआ है।

ये भी पढ़ें: पाक‍िस्‍तान में कैसे चुना जाता है राष्‍ट्रपत‍ि, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

ये भी पढ़ें: किस तरह चेस चैंपियन से रूस में ‘आतंकी’ बन गए गैरी कास्पारोव

ये भी पढ़ें: जानें अरुणाचल में स्थित दुनिया की सबसे लंबी सुरंग की खासियतें

Advertisement
Tags :
elon muskspecial-newsTeslaworld's richest man
Advertisement
Advertisement