होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Business Idea: इस फूल की खेती कर लखपति बन सकते हैं किसान, हजारों रुपये लीटर बिकता है तेल

Geranium Farming Business Idea: जिरेनियम एक ऐसा पौधा है, जिसकी खेती करके किसान लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसका तेल मार्केट में 20 हजार रुपये लीटर बिकता है।
12:09 AM Oct 10, 2024 IST | News24 हिंदी
Geranium
Advertisement

Geranium Farming Business Idea: मार्केट में रोजाना नए बिजनेस आइडिया आते रहते हैं। इसका इस्तेमाल कर लोग अपनी इनकम बढ़ाने का प्रयास करते रहते हैं। अगर आप खेती करके पैसे कमाना चाहते हैं तो जिरेनियम की खेती आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है। इस पौधे के तेज की डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ रही है। इसका इस्तेमाल दवाओं के साथ-साथ साबुन और परफ्यूम आदि बनाने में किया जाता है।
बता दें कि इसे गरीबों का गुलाब भी कहा जाता है, जिसका तेल मार्केट में 20000 रुपये लीटर की कीमत पर बिकता है। अब इसकी खेती भारत में भी शुरू हो गई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के बदायूं, कासगंज, संभल क्षेत्र में इसकी खेती शुरू कर दी गई है।

Advertisement

हजारों रुपये लीटर बिकता है तेल

अगर आप कम लागत में मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो जिरेनियम की खेती करना एक सही विकल्प हो सकता है। जैसा कि हम जानते हैं कि सरकार एरोमा मिशन के तहत खुशबूदार फूलों की खेती के लिए किसानों को प्रेरित कर रही है। ऐसे में जिरेनियम भी हमारे लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बता दें कि इसे गरीबों का गुलाब भी कहा जाता है और इससे तेल निकाल कर हजारों  रुपये में बेचा जा सकता है। इसका इस्तेमाल दवा बनाने में किया जाता है। इसके अलावा गुलाब जैसी खुशबू होने के कारण जिरेनियम के तेल को साबुन इत्र, एरोमाथेरेपी और  ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे करें खेती?

सबसे पहला सवाल ये उठता है कि जिरेनियम के पौधों को आप कहा उगा सकते हैं? आपको बता दें कि भारत में फिलहाल केवल कुछ ही जगहों पर इसकी खेती की जा रही है। इसे कहीं भी आसानी से उगाया जा सकता है, लेकिन  बलुई दोमट मिट्टी हो तो इसकी खेती बेहतर ढंग से की जा सकती है। इसके अलावा इसमें कम पानी की जरूरत होती है, साथ ही जलवायु में हल्की नमी इसकी फसल को बेहतर बनाती है।  आप इस पौधे को सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड प्लांट्स से खरीद कर आसानी से लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Investment in Gold: क्या इस त्योहारी सीजन गोल्ड में इन्वेस्ट करना होगा सही ऑप्शन ?

Advertisement

कितनी होगी कमाई

जिरेनियम की पूरी फसल लगाने में लगभग 1 लाख रुपये का खर्चा आ सकता है। मार्केट में इसके तेल की कीमत बहुत अधिक है। आप इसके 1 लीटर तेल को 20000 रुपये में बेच करते हैं। इसके पौधे 4 से 5 साल तक टिक जाते हैं। ऐसे में  इसकी खेती करके आप  हर साल लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Business Idea
Advertisement
Advertisement