खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नहीं लिया लोन फिर भी EMI के लिए धमकी भरे फोन, इंफ्लुएंसर ने किया नए स्कैम का खुलासा

Financial Influencer Exposed Loan Fraud : इन दिनों लोन फ्रॉड की काफी घटनाएं सामने आ रही हैं। काफी लोगों का आरोप है कि उनके नाम और पते पर किसी और शख्स ने लोन लिया है। ऐसे मामले में रिकवरी एजेंट उस शख्स को परेशान करते हैं जिसके नाम पर लोन लिया गया है। ऐसा ही कुछ हुआ फाइनेंशियल इंफ्लुएंसर अनुपम गुप्ता के साथ। जानें, उन्होंने इसका कैसे सामना किया:
10:24 AM Jun 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
लोन फ्रॉड होने पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं।
Advertisement

Financial Influencer Exposed Loan Fraud : सोचिए, आपके पास किसी शख्स का फोन आए और वह कहे कि आपने जो लोन लिया था, उसकी EMI नहीं भरी है। तुरंत इसकी EMI भरें। आप शायद उस शख्स की यह बातें सुनकर चौंक जाएंगे क्योंकि आपने कोई लोन लिया ही नहीं है। जब आप उस शख्स को समझाने की कोशिश करेंगे तो वह बदतमीजी पर उतर सकता है और गंदा-गंदा बोलना शुरू कर सकता है। ऐसे में आप क्या करेंगे? कई बार दिमाग सुन्न हो जाता है। लेकिन जब लोन लिया ही नहीं तो डरना कैसा, यह सोचकर जो मुकाबला कर जाते हैं, उन्हें इस समस्या से मुक्ति मिल जाती है। ऐसा ही कुछ हुआ फाइनेंशियल इंफ्लुएंसर अनुपम गुप्ता के साथ। अनुपम 'पैसा-वैसा' नाम से इन्वेस्टिंग पॉडकास्ट चलाते हैं।

Advertisement

नाम और पते का किया इस्तेमाल

अनुपम गुप्ता ने अपने साथ हुए लोन फ्रॉड के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पूरी बात बताई है। अनुपम चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) भी हैं। उन्होंने कहा कि किसी शख्स ने उनके नाम और पते का गलत तरीके से इस्तेमाल करके फिनटेक कंपनी मोबिक्विक (Mobikwik) से लोन ले लिया। जब कंपनी के एजेंट का लोन चुकाने के लिए फोन आया, तब उन्हें इसके बारे में पता चला। फिलहाल उन्हें लोन रिकवरी की कोई कॉल नहीं आ रही है और इस केस को सुलझाने की कोशिश जारी है। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं बताती हैं कि किसी भी शख्स की पहचान कितनी आसानी से चोरी की जा सकती है। उन्होंने इसे गंभीर मामला बताया।

30 हजार रुपये का है मामला

अनुपम ने अपनी इस पूरी घटना को X पर शेयर किया है। साथ ही सिबिल स्कोर का स्क्रीन शॉट भी डाला है। उन्होंने लिखा है कि जब मोबिक्विक से लोन रिकवरी एजेंट का कॉल आया और सिबिल रिपोर्ट चेक की तो पता चला कि 13 मार्च को उनके नाम और कॉन्टेक्ट डिटेल्स के आधार पर ऑनलाइन पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म Lendbox के जरिए 30 हजार रुपये का लोन ट्रांसफर किया गया है। इसमें उनके मोबाइल नंबर का भी इस्तेमाल किया गया। 28 अप्रैल से उनके पास मोबिक्विक के कलेक्शन एजेंट के फोन और व्हॉट्ऐप मेसेज आने शुरू हो गए। उनसे कहा जाने लगा कि जो लोन लिया है, उसे लौटाया जाए। जब उन्होंने कहा कि मैंने कोई लोन नहीं लिया है और अगर ऐसा है तो मुझे इसकी डिटेल्स भेजी जाएं। एजेंट ने डिटेल्स भेज दीं।

Advertisement

लोन फ्रॉड होने पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं।

पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

अनुपम ने बताया कि वह एजेंट को लगातार समझाते रहे कि उन्होंने कोई लोन नहीं लिया है और जब लिया ही नहीं तो उसे चुकाएं क्यों? उन्होंने एजेंट से कहा कि यह लोन बिना जानकारी के दिया गया है, लेकिन एजेंट बात सुनने को तैयार नहीं था। इसके बाद उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद कॉल आनी बंद हुईं। वह कंपनी के साथ इस मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : ‘बेटा, आपके पापा के पैसे वापस करने हैं…’, फोन करके करते हैं साइबर फ्रॉड, जानें- कहां दर्ज कराएं शिकायत

आपके साथ ऐसा हो जाए तो क्या करें

यह भी पढ़ें : बिना लोन के EMI की डिमांड पर मोबिक्विक ने दी सफाई, कहा-अनुपम गुप्ता के साथ मामला सुलझा

Advertisement
Tags :
App Loan FraudCyber FraudLoan Fraud
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement