होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

घर में आग लग जाए तो यह इंश्योरेंस आएगा काम, मात्र 3 हजार रुपये में हो जाएगी नुकसान की भरपाई

Know About Fire Insurance : गर्मियों में घर, दुकान, ऑफिस आदि में आग की घटनाएं काफी बढ़ जाती हैं। आग का कारण कभी एसी फटना होता है तो कभी कोई दूसरा। अगर आग बड़ी है तो घर में रखा पूरा सामान जलकर राख हो जाता है। ऐसे में बड़ा नुकसान होता है। इस नुकसान की भरपाई फायर इंश्योरेंस ये पूरी की जा सकती है। जानें, फायर इंश्योरेंस आग लगने पर कैसे नुकसान की भरपाई करता है:
02:59 PM Jun 15, 2024 IST | Rajesh Bharti
फायर इंश्योरेंस घर के सामान के नुकसान की भरपाई करता है।
Advertisement

Know About Fire Insurance : इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है जिससे घर, दुकान, ऑफिस आदि में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। आग लगने के बाद सबसे ज्यादा नुकसान सामान को पहुंचता है। इसके लिए काफी कंपनियां फायर इंश्योरेंस मुहैया कराती हैं। अगर आपने अपने घर, दुकान या ऑफिस का फायर इंश्योरेंस करा रखा है तो आग लगने से हुए सामान के नुकसान की भरपाई हो जाती है। हालांकि भरपाई कितनी होगी, यह इंश्योरेंस कंपनी की ओर से जांच के बाद ही पता चलता है। फायर इंश्योरेंस सामान के साथ मकान, दुकान या ऑफिस का भी करा सकते हैं। हालांकि यह तभी होता है जब वह प्रॉपर्टी खुद की हो न कि किराए की। फायर इंश्योरेंस का प्रीमियम बहुत कम होता है।

Advertisement

ये चीज होती हैं कवर

पॉलिसी बाजार में प्रोडक्ट डेवेलपमेंट के वाइस प्रेसिडेंट आशु बजाज ने बताया कि फायर इंश्योरेंस में कई चीजें कवर होती हैं। उन्होंने बताया कि अगर बात घर की करें तो घर का फायर इंश्योरेंस लेने पर ये चीजें कवर होती हैं:

फायर इंश्योरेंस घर के सामान के नुकसान की भरपाई करता है।

तो नहीं मिलेगा क्लेम

आग लगने के बाद इंश्योरेंस कंपनी की ओर से एक टीम आती है जो आग के कारणाें का पता लगाती है और नुकसान हुए सामान का जायजा लेती है। अगर कंपनी को लगता है कि आग लापरवाही के कारण हुई है तो ऐसे में क्लेम रिजेक्ट हो जाता है। इन मामलों में भी क्लेम रिजेक्ट हो जाता है:

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान

इतना होता है प्रीमियम

अगर आपके घर में 10 लाख रुपये का सामान (टीवी, फ्रिज आदि) है तो इसका 10 साल का प्रीमियम 2.5 से 5 हजार रुपये के बीच रहेगा। वहीं अगर आप इसमें अपने घर को भी कवर करवाना चाहते हैं तो प्रीमियम कुछ बढ़ जाएगा। मान लें कि घर की कीमत 70 लाख रुपये है। ऐसे में घर और सामान दोनों का प्रीमियम 10 साल का 17 हजार से 20 हजार रुपये के बीच होगा।

यह भी पढ़ें : राहत भरी खबर; बीमा कंपनी लोन देने से नहीं कर सकती मना, किसी भी समय रद्द कर सकेंगे पॉलिसी

Open in App
Advertisement
Tags :
fire insuranceIRDAI
Advertisement
Advertisement