खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लिंक पर क्लिक करके अकाउंट में आ गए हैं पैसे तो खुश होने की जरूरत नहीं, यह रकम बन सकती है मुसीबत

Cyber Fraud : मोबाइल पर आए लिंक पर क्लिक करके पैसे सिर्फ उड़ते ही नहीं हैं, आ भी जाते हैं। अगर ऐसे किसी लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके बैंक अकाउंट में पैसे आ गए हैं तो खुश होने की जरूरत नहीं है। यह रकम आपको परेशान कर सकती है। यह फ्रॉड है। जानें, आपके साथ ऐसा हो जाए तो क्या करें:
02:35 PM Apr 12, 2024 IST | News24 हिंदी
किसी भी तरह का साइबर फ्रॉड होने पर पुलिस में शिकायत करें
Advertisement

Cyber Fraud : सोनम (बदला हुआ नाम) के मोबाइल पर एक दिन एक मैसेज आया। उसमें एक लिंक था। जैसे ही सोनम ने उस लिंक पर क्लिक किया, उनके बैंक अकाउंट में 2000 रुपये आ गए। अकाउंट में रकम आने पर सोनम ने बिना सोचे-समझे उस रकम को खर्च कर दिया। करीब 1 महीने बाद उन्हें एक कॉल आई। कॉल करने वाले शख्स ने कहा, 'तुमने 2 हजार रुपये का लोन लिया था। अभी तक उसे जमा नहीं कराया है। आपको तुरंत ही 2500 रुपये जमा कराने होंगे।' सोनम कुछ समझ पातीं, फोन करने वाले शख्स ने सोनम के वॉट्सऐप पर उनकी कुछ न्यूड तस्वीरें भेज दीं। ये तस्वीरें सोनम के फोन में थीं लेकिन न्यूड नहीं थीं। फोटोशॉप के जरिए इन्हें न्यूड किया गया था। इससे सोनम परेशान हो गईं। रकम जमा करने के बाद भी वह शख्स तस्वीरें भेजता रहा। बाद में सोनम ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

Advertisement

फोन का पहुंच जाता है एक्सेस

ऐसा सिर्फ सोनम के साथ ही नहीं, किसी के भी साथ हो सकता है। इस तरह के फ्रॉड काफी सामने आ रहे हैं। इसमें जालसाज लोगों को फंसाते हैं और फिर उन्हें ब्लैकमेल करते हैं। दरअसल, स्मार्टफोन पर ऐप डाउनलोड करते समय वह फोटो गैलरी, फोनबुक, माइक्रोफोन, ईमेल आदि की परमिशन मांगते हैं। परमिशन देने के बाद ही ऐसी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे ही आप परमिशन देते हैं, ऐप वालों के पास आपके फोन का एक्सेस पहुंच जाता है। वे आपके फोन की गैलरी में मौजूद न केवल फोटो और वीडियो को देख सकते हैं और उन्हें अपने तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं बल्कि आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल लोगों के नंबर भी उनके पास आ जाते हैं। ये इन्हीं का फायदा उठाकर लोगों को परेशान करते हैं।

 

Advertisement

सावधानी है जरूरी

साइबर फ्रॉड से बचकर रहें

यह भी पढ़ें : ‘बेटा, आपके पापा के पैसे वापस करने हैं…’, फोन करके करते हैं साइबर फ्रॉड, जानें- कहां दर्ज कराएं शिकायत

यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर किसी शख्स के साथ ऐसा फ्रॉड होता है तो इसकी शिकायत यहां करा सकते हैं:

Advertisement
Tags :
app accessCyber CrimeCyber FraudFIR
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement