खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हाय रे महंगाई! फल-सब्जियों के दाम हुए दोगुने, लोग बोले- महंगाई डायन खाए जात है...

Fruits Vegetables Price Hike : गर्मी में फल और सब्जियों की बढ़ती कीमतों ने आग लगा दी है। महंगाई से हर शख्स परेशान नजर आ रहा है। थाली से चीजें कम हो रही हैं। फलों का भी सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया जा रहा है। थोक बाजार में फल और सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि गर्मी के कारण पैदावार कम हो रही है। इसी वजह से कीमत बढ़ रही है।
09:39 AM Jun 21, 2024 IST | Rajesh Bharti
सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं।
Advertisement

Fruits Vegetables Price Hike : देश में महंगाई फिर से पैर पसारने लगी है। इन दिनों फल और सब्जियों की बढ़ती कीमत से आम नागरिक परेशान हैं। स्थिति यह है कि फुटकर बाजार में फल-सब्जियां दोगुने दाम पर मिल रही हैं। वहीं थोक बाजार में भी फल-सब्जियों की आवक कम है, जिस कारण कीमतें बढ़ रही हैं। बढ़ती महंगाई को लेकर लोग सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। लोगों का कहना है कि महंगाई रोकने के लिए सरकार को कोई कदम उठाना चाहिए।

Advertisement

गर्मी से महंगी की चीजें

थोक बाजार में फल-सब्जियों के विक्रेताओं का कहना है कि गर्मी के कारण इनकी कीमतें बढ़ी हैं। इनका कहना है कि बढ़ती गर्मी से फल-सब्जियों की पैदावार ज्यादा मात्रा में नहीं हो रही। किसान अपनी लागत निकालने के लिए इन्हें महंगे दाम पर थोक बाजार में बेच रहे हैं। ऐसे में इन्हें भी फल और सब्जियां आगे महंगी बेचनी पड़ रही हैं। यही कारण है कि आम लोगों को फल और सब्जियों की कीमत दोगुनी तक चुकानी पड़ रही है।

बढ़ती महंगाई से लोग परेशान होने लगे हैं।

इन सब्जियों पर सबसे ज्यादा असर

फुटकर बाजार में टमाटर, प्याज और आलू काफी महंगे मिल रहे हैं। टमाटर की कीमत दोगुनी तक हो गई है। कुछ समय 20-30 रुपये किलो मिलने वाला टमाटर 60 रुपये किलो तक मिल रहा है। वहीं खीरा की भी कीमत 50-60 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। आलू के भी दाम बढ़ गए हैं। 20-25 रुपये किलो मिलने वाला आलू अब 40-50 रुपये किलो मिल रहा है। वहीं तोरई, बैंगन, भिंडी आदि सब्जी भी महंगी मिल रही है। नींबू कुछ समय पहले तक 80-100 रुपये मिलता था। यह अब 150 रुपये के पार चला गया है।

Advertisement

फलों की भी बढ़ी कीमत

बाजार में फलों की भी कीमत बढ़ गई है। 50-60 रुपये दर्जन मिलने वाला केला अब 80 रुपये तक पहुंच गया है। वहीं तरबूज भी 50 से 70 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। आम की कीमत भी काफी बढ़ गई है। यह तब है जब अब आम की सीजन आने वाला है। बाजार में सफेदा आम 100 रुपये किलो तक मिल रहा है। वहीं गर्मी के मौसम में आने वाली लीची भी 300 रुपये किलो तक बिक रही है, जबकि इसकी कीमत सामान्यत: 100 से 150 रुपये किलो तक रहती है।

लोग बोले- थाली में हुई कटौती

बढ़ती महंगाई से जनता त्रस्त है। लोगों का कहना है कि रोजमर्रा की चीजें महंगी हो रही हैं। फल और सब्जियों के महंगे होने से थाली में कटौती हुई है। सब्जियों को अब एक लिमिट में खरीदा और पकाया जा रहा है। वहीं फलों की खाने में भी कटौती की है। बढ़ती महंगाई के कारण घर के बजट पर भी असर पड़ा है।

यह भी पढ़ें : Success Story : अमेरिका में नौकरी न मिली तो बनाने लगीं बिस्कुट, टर्नओवर पहुंचा 84 करोड़ के पार

Advertisement
Tags :
food inflationfood prices
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement