खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गौतम अडानी लेंगे रिटायरमेंट! जानें क्या है प्लान और कौन संभालेगा अरबों का साम्राज्य?

Gautam Adani Latest Interview: गौतम अडानी रिटायरमेंट का प्लान बना चुके हैं। ब्लूमबर्ग को दिए इंटरव्यू में उन्होंने अपने रिटायरमेंट प्लान का खुलासा किया। साथ ही यह भी बताया कि उनका बिजनेस संभालने वाले 4 दावेदार कौन हैं और वे कब अडानी ग्रुप के चेयरमैन का पद छोड़ेंगे?
10:12 AM Aug 05, 2024 IST | Khushbu Goyal
Photo Credit: Google
Advertisement

Gautam Adani Retirement Plan: देश और दुनिया के मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी ने अडानी ग्रुप के चेयरमैन का पद छोड़ने की तैयारी कर ली है। 62 साल के गौतम अडानी बिजनेस की कमान अब अपनी नई पीढ़ी को सौंपने का प्लान बना रहे हैं। ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में गौतम अडानी ने अपनी रिटायरमेंट के टॉपिक पर खुलकर बात की और बताया कि वे अब सिर्फ 8 साल और काम करेंगे। 70 साल की उम्र में रिटायर हो जाएंगे। 2030 से पहले वे अपने बेटों, भाइयों, भतीजों को अरबों डॉलर का एम्पायर सौंप देंगे। ऐसे में अडानी ग्रुप की कमान संभालने वाले 4 दावेदार उनका बड़ा बेटा करण, छोटा बेटा जीत, भतीजे प्रणव और सागर हैं। चारों अडानी ग्रुप के ट्रस्ट के बराबर के हिस्सेदार हैं। रिपोर्ट के अनुसार, गौतम अडानी ने बिजनेस सस्टेन करने के लिए रिटायरमेंट लेने का फैसला लिया है।

Advertisement

 

कैसे होगा जिम्मेदारियों का बंटवारा?

ब्लूमबर्म की रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप में जिम्मेदारियों का बंटवारा कैसे होगा? किसे क्या जिम्मेदारी सौंपी जाएगी? इसके लिए एक सीक्रेट प्रपोजल तैयार किया जाएगा। इसमें अडानी ग्रुप की कंपनियों में हिस्सेदारों और उत्तराधिकारियों का जिक्र होगा। जिम्मेदारियों का बंटवारा और पोस्ट प्रोफाइल होगा। इस समय करण अडानी मैनेजिंग डायरेक्टर हैं और वे अडानी पोर्ट की जिम्मेदारी संभालते हैं। जीत अडानी अडानी पोर्ट का सारा कामकाज देखते हैं। अडानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अडानी हैं। अडानी ग्रीन के एग्जीक्यूटिव डारेक्टर सागर अडानी हैं। इन चारों में ही बाकी की कंपनियों और उनमें उनकी जिम्मेदारियों का बंटवारा किया जाएगा। यह चारों शख्स अडानी ग्रुप में बराबर के हिस्सेदार होंगे।

Advertisement

 

अडानी ग्रुप का चेयरमैन कौन बनेगा?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, गौतम अडानी इस समय अडानी ग्रुप के चेयरमैन हैं। अगर वे 2030 में अडानी ग्रुप के चेयरमैन का पद छोड़ देंगे तो उनके बाद अडानी ग्रुप का चेयरमैन कौन बनेगा? इसे लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है और न ही कोई नाम सामने आया है। वैसे कंपनी के सूत्रों के मुताबिक, करन अडानी और प्रणव अडानी चेयरमैन पद के लिए सबसे पहले और सबसे मजबूत दावेदार हैं। गौतम अडानी कहते हैं कि बिजनेस को स्थिर करने के लिए उन्होंने चेयरमैन का पद छोड़ने का मन बनाया है। अब नई पीढ़ी बिजनेस संभाले और उन्हें आराम दे। बता दें कि यह रिपोर्ट तब दुनिया के सामने आई है, जब कंपनी ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में दोगुने से ज्यादा मुनाफा कमाया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Adani GroupBusiness NewsGautam Adani
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement