चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

...तो इसलिए शेयर मार्केट भर रहा है रफ्तार, आपके लिए कितना सही है इन्वेस्ट करना

Share Market Boom : बुधवार को शेयर मार्केट ऊंची लगाने के बाद बंद हुआ। सेंसेक्स ने जहां 75 हजार का आंकड़ा पार किया तो वहीं निफ्टी भी 22,750 का आंकड़ा पार कर लिया। शेयर मार्केट में यह बूम बता रही है कि देश की अर्थव्यवस्था की गाड़ी सरपट दौड़ रही है।
05:14 PM Apr 10, 2024 IST | News24 हिंदी
देश की अर्थव्यवस्था सरपट दौड़ रही है
Advertisement

Share Market Boom : शेयर मार्केट के इस समय पंख लग गए हैं। और लगें भी क्यों न, कोराना के डर को पीछे छोड़ते हुए देश की अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में जो आ गई है। वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के GDP के आंकड़े बता रहे हैं कि सब कुछ उम्मीद से ज्यादा बेहतर हुआ है।

Advertisement

सारे अनुमान किए ध्वस्त

वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही की GDP ग्रोथ 8.4 फीसदी थी, जो मार्केट के अनुमान से ज्यादा रही। IMF ने GDP ग्रोथ का अनुमान 6.5 फीसदी, वर्ल्ड बैंक ने 7.5 फीसदी, मूडी ने 8 फीसदी और S&P ने 7.6 फीसदी जताया था। लेकिन सरपट दौड़ रही अर्थव्यवस्था ने इन सभी के अनुमान ध्वस्त कर दिए और यह 8.4 फीसदी रही।

GDP ने बढ़ाई स्टॉक मार्केट की रफ्तार

GDP के इन आंकड़ों के बाद से ही स्टॉक मार्केट तेजी से आगे बढ़ रही है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी और आखिरी तिमाही (जनवरी-23 से मार्च-24) के लिए भी बेहतर GDP का अनुमान जताया है। वित्त मंत्री के मुताबिक जनवरी-मार्च में GDP ग्रोथ 8 फीसदी या इससे ज्यादा रहेगी।

दुनिया देख रही भारत की तरफ

अर्थव्यवस्था के मामले में इन दिनों दुनिया की नजरें चीन से हटकर भारत की तरफ हैं। चीन में मंदी, गरीबी और वहां के स्टॉक मार्केट के खराब प्रदर्शन ने दुनिया की चिताएं बढ़ा दी हैं और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं। एप्पल चीन से अपना कारोबार समेट रही है और उसने भारत में अपना करोबार शुरू कर दिया है। टेस्ला भी भारत में आने की तैयारी में है।

Advertisement

आपके लिए यह समय कितना सही?

अगर आप भी शेयर मार्केट की बूम को देखते हुए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह समय बेहतर है। आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। बेहतर होगा कि ऐसे शेयर चुनें जिन्होंने अच्छा रिटर्न दिया है और जिस कंपनी के शेयर हैं, वे भी मजबूत हैं। पैनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने से बचें। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

यह भी पढ़ें : Income Tax Saving: इन्वेस्टमेंट करते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

सोने का भी बढ़ा भाव

बुधवार को सोने का भाव अपने ऑल टाइम हाई पर रहा। दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत का भाव 72,260 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। बैंक ऑफ अमेरिका के मुताबिक साल 2025 तक सोने की कीमत 80 हजार को पार कर जाएंगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह समय सोने में निवेश के लिए भी अच्छा है।

Advertisement
Tags :
Economy of IndiaGDPNiftyShare Market
Advertisement
Advertisement