खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एक ट्रिक से मटका देगा फ्रिज जैसा ठंडा पानी, घर बैठे करें उपाय

Get Chilled Water In Matka With This Trick: अगर आप भी गर्मियों में मटके का पानी पीते हैं लेकिन फ्रिज जैसा पीना पीने को तरस रहे हैं तो यह काम चुटकियों में हो सकता है। सिर्फ एक ट्रिक से आपका मटका फ्रिज जैसा ठंडा पानी देने लगेगा।
02:28 PM May 13, 2024 IST | Prerna Joshi
Get Chilled Water In Matka With This Trick
Advertisement

Keep Water Cold In Earthen Pot With This Trick: गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। झुलसती गर्मी में ठंडा पानी शरीर में जान फूंकने का काम करता है। अक्सर बाहर से घर आने पर ठंडा पानी पीने की बड़ी इच्छा होती है जिसके लिए लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं। इस बीच कई लोग मटके का पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। यह फ्रिज के मुकाबले काफी सस्ता होता है और ऐसा कहा जाता है कि इसके पानी से बीमारियां नहीं होती। मटका पानी को नेचुरली ठंडा करता है लेकिन जैसे-जैसे यह पुराना होता है वैसे यह पानी कम ठंडा करने लगता है। अगर आपका मटका भी ज्यादा ठंडा पानी नहीं करता तो एक ट्रिक से यह परेशानी दूर हो सकती है।

Advertisement

मटका कैसे देगा फ्रिज जैसा ठंडा पानी?

इसके लिए सबसे पहले मटके में नमक डालें और उसमें पानी भर लें। उस नमक वाले पानी को मटके के अंदर हाथों से रगड़ लें और वह पानी फेंक दें। फिर स्कॉच ब्राइट पर काफी नमक रखें और मटके के निचले से लेकर बाहरी हिस्से हिस्से को रगड़ दें। ऐसा करने के बाद फिर मटके को पानी से अच्छे से धो लें और मटके के ढक्कन पर नमक डालकर उसे भी अच्छे से रगड़कर पानी से धो लें। मटके के अंदर पानी भर लें और मिट्टी के ढक्कन से ढककर पानी में रख दें। अब एक बड़े मिट्टी के कटोरे में काफी सारी मिट्टी डालकर थोड़ा सा पानी छिड़क दें। फिर उस मटके से सारा पानी निकालकर पीने का पानी डाल दें। अब पानी से भरे मटके को उस मिट्टी के कटोरे के ऊपर रख दें। इस तरह कुछ ही देर में आपको फ्रिज जैसा ठंडा पानी मिल जाएगा। इस ट्रिक को हर 15 दिन में ट्राई करें।

कैसा मटका खरीदना चाहिए?

Advertisement

हमेशा सलाह दी जाती है कि मटका खरीदते समय पक्के घड़े ही खरीदें क्योंकि पक्के घड़े में पानी सबसे ज्यादा ठंडा होता है। इस वजह से सबसे पहले मटके की मजबूती को उंगलियों से अच्छे से चेक करें। आपको बता दें कि मटके से जितनी तेज आवाज आए समझें वह उतना ही पक्का है।

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे के लिए पैसा बचाना है तो चेक करें 8 विकल्प, रिटायरमेंट के बाद लाइफ हो सकती है आसान

Advertisement
Tags :
earthen potSummer Tipssummer tips and tricks
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement