चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 साल में दो गुनी हो जाएगी सोने की कीमत! जानें- क्या कहता है ट्रेंड

Will Gold Rate Double In 5 Years : सोने की कीमत में इस हफ्ते सुधार आने लगा है। ऐसे में इस पीली धातु में लोगों का विश्वास और बढ़ गया है। हालांकि यह सवाल लगातार सामने आता रहता है कि क्या सोने में निवेश 5 साल में दो गुना रिटर्न दे सकता है? पिछले कुछ सालों के ट्रेंड को देखें तो यह संभव हो भी सकता है। जानें- यह ट्रेंड क्या कहता है:
10:48 AM May 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
Gold Rate
Advertisement

Gold Return Can Be Double In 5 Years : सोने में निवेश करने वालों के लिए यह पीली धातु किसी जैकपॉट से कम नहीं है। पिछले कुछ सालों के ट्रेंड को देखें तो पता चलता है कि सोने ने अच्छा रिटर्न दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सोना 5 साल में दोगुना रिटर्न दे सकता है? ट्रेंड को देखें तो इसका जवाब है- हां। सोना अगले 5 साल में भी दो गुना रिटर्न दे सकता है यानी सोने की कीमत 5 साल में दो गुनी हो सकती है।

Advertisement

जानें, क्या रहा है सोने का ट्रेंड

आज सुबह 24 कैरेट के सोने के भाव में 110 रुपये की गिरावट आई। इस गिरावट के बावजूद सोने की कीमत 72,270 रुपये प्रति 10 ग्राम है। 5 साल पहले यानी 2019 में सोने की कीमत 35,220 रुपये थी। ऐसे में इन 5 सालों में सोने की कीमत दो गुनी से ज्यादा हो गई। वहीं साल 2014 में सोने की कीमत 28 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम थी। अगर 2014 की 2019 से तुलना करें तो इसमें बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। वहीं अगर 5 साल और पीछे जाएं यानी 2009 की बात करें तो उस समय सोने की कीमत 14,500 रुपये थी। अब 2009 की तुलना में साल 2014 में सोने की कीमत करीब दो गुनी हो गई। फिर 5 साल पीछे जाएं यानी 2004 में सोने की कीमत करीब 6 हजार रुपये थी। 2004 से 2009 तक सोने की कीमत दो गुनी से ज्यादा बढ़ गई। ऐसे अगर पिछले 25 साल का ट्रेंड देखें तो सिर्फ एक बार छोड़कर हर 5 साल में सोने की कीमत करीब दो गुनी हुई है। अगर इसी ट्रेंड को मान लें तो 5 साल बाद यानी 2029 में सोने की कीमत दो गुनी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 1.50 लाख रुपये पार कर सकती है।

Gold Rate

इस महीने नहीं बढ़ी कीमतें

पिछले महीने ईरान और इजराइल के बीच युद्ध के हालातों को देखते हुए सोने के दाम अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए थे। उस समय सोने की कीमत 74 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर गई थी। इसके बाद कीमत में गिरावट का दौर भी रहा। मई की शुरुआत में सोने की कीमत 71,510 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। आज सुबह इसकी कीमत 72,270 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। ऐसे में देखा जाए तो इस महीने अभी तक इसमें करीब एक फीसदी का ही इजाफा हुआ है। सोने की कीमतों में गिरावट मिडिल ईस्ट में तनाव कम होने और कुछ घरेलू फैक्टर्स के कारण हुई है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : जल्दी ही 2 लाख पार पहुंच जाएगा सोना, जानें- क्या कहता है ट्रेंड

चमकीला है सोने का भविष्य

एक्सपर्ट बताते हैं कि सोने का भविष्य इस धातु की तरह ही चमकीला है। भारत में लोग अभी सोना खरीद रहे हैं। साथ ही रिजर्व बैंक भी अपना भंडार बढ़ रहा है। भारत में अक्टूबर-फरवरी के बीच होने वाली शादियों में सोने की डिमांड ज्यादा रहती है। ऐसे में सोने की कीमत बढ़ती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि सोने में निवेश करना बेहतर होगा। हालांकि इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें। बीच में आए उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं।

Advertisement
Tags :
Gold RateGold Silver RateSilver Rate
Advertisement
Advertisement