चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रुला रही चांदी, सोने ने बंधाई हिम्मत; जानें सिल्वर की चमक फीकी होने के कारण

Gold Silver Price Weekly Analysis : सोने-चांदी की कीमत को लगता है किसी की नजर लग गई है। इस महीने इसमें निवेशकों को नुकसान ही हो रहा है। हालांकि सोने ने इस हफ्ते निवेशकों को मुस्कुराने का थोड़ा मौका जरूर दे दिया, लेकिन चांदी अभी भी रुला रही है। चांदी से मिला रिटर्न पिछले महीने के बिल्कुल उलट है। जानें, इस हफ्ते सोने और चांदी की क्या स्थिति रही:
01:08 PM Jun 15, 2024 IST | Rajesh Bharti
रिटर्न में इस हफ्ते भी सोने और चांदी ने रुलाया
Advertisement

Gold Silver Price Weekly Analysis : सोने और चांदी में निवेश इन दिनों लोगों को टेंशन दे रहा है। कारण है कि इसमें इस महीने रिटर्न ही नहीं मिला है। चांदी की हालत तो और भी खराब है। चांदी की चमक लगातार फीकी पड़ती जा रही है। इस हफ्ते भी चांदी ने निवेशकों का घाटा करा दिया। पिछले हफ्ते भी चांदी ने निराश किया था। हालांकि इस हफ्ते सोने ने निवेशकों को थोड़ी हिम्मत दी है। लेकिन पिछले हफ्ते सोने ने भी अच्छा रिटर्न नहीं दिया था और निवेशकों को घाटा हुआ।

Advertisement

सोने ने दिया नाम मात्र का रिटर्न

इस हफ्ते सोने ने नाम मात्र का रिटर्न दिया है। सोमवार को 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 65,700 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। आज यह 66,500 रुपये प्रति 10 ग्राम है। ऐसे में देखा जाए तो 22 कैरेट सोने ने इस हफ्ते 800 रुपये (1.21%) का रिटर्न दिया है। वहीं बात अगर 24 कैरेट के सोने की करें तो सोमवार को इसकी कीमत 71,670 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। आज यह 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम है। ऐसे में इसने इस हफ्ते 880 रुपये (1.22%) का रिटर्न दिया है। पिछले हफ्ते 22 कैरेट और 24 कैरेट, दोनों तरह के सोने ने निवेशकों का नुकसान किया था।

चांदी ने दिया झटका

चांदी की चमक इस महीने लगातार फीकी हो रही है। इस हफ्ते भी इसने निवेशकों को घाटा पहुंचाया है। इस हफ्ते यह घाटा पिछले हफ्ते के मुकाबले कम है। सोमवार को चांदी की कीमत 91,500 रुपये प्रति किलो थी। आज यह गिरकर 91,000 रुपये प्रति किलो रह गई है। ऐसे में निवेशकों को इसमें इस हफ्ते 500 रुपये का नुकसान हुआ है। यह नुकसान पिछले हफ्ते 1300 रुपये था।

Advertisement

साेने पर 15 दिन में रिटर्न शून्य, चांदी में 2500 रुपये का नुकसान

इस महीने चांदी ने निवेशकों का हालत खराब कर दी है। पिछले महीने यानी मई में जहां चांदी ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया था तो इसने इस महीने अभी 15 दिनों में निवेशकों का 2500 रुपये का नुकसान किया है। वहीं सोने ने इन 15 दिनों में निवेशकों को खाली हाथ रखा है यानी इसने कुछ भी रिटर्न नहीं दिया। सोने की जो कीमत 1 जून को थी, वहीं कीमत आज भी है।

इसलिए कम हो रही है चांदी की कीमत

यह भी पढ़ें : SBI से लोन लेना हुआ महंगा, बैंक ने बढ़ाई MCLR दर, जानें यह क्या है और EMI पर कितना पड़ेगा फर्क?

Advertisement
Tags :
Gold RateGold Silver RateSilver Rate
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement