चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Gold Price कितने समय में हो जाएगा एक लाख के पार, 3 महीने में बढ़ी कीमत से यही है संकेत

Gold Price Hike : अगर आप सोने को निवेश में रूप में अच्छा विकल्प देख रहे हैं तो यह काफी हद तक सही है। इन दिनों जिस तरह से सोने की कीमतें बढ़ रही हैं, उसे देखकर तो यही लगता है। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल के अंत तक सोने की कीमत 1 लाख रुपये पहुंच सकती है। पिछले 3 महीने में सोने की कीमतें जिस तेजी से बढ़ी हैं, उसे देखकर 1 लाख रुपये तक पहुंचना आसान भी लग रहा है।
04:02 PM Apr 17, 2024 IST | Rajesh Bharti
सोने में निवेश एक अच्छा विकल्प साबित हो रहा है
Advertisement

Gold Price Hike : अप्रैल के महीने में सोने के भाव रॉकेट की तेजी से बढ़े हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ईरान-इजराइल के बीच बढ़ रहा तनाव भी माना जा रहा है। वहीं वॉल स्ट्रीट जनरल में प्रकाशित रिसर्च फर्म सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सोने की कीमत 1 लाख रुपये तक जा सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 6 से 18 महीने में सोने की कीमत में 25 फीसदी तक की वृद्धि हो सकती है। रिपोर्ट में कही गई यह बात काफी हद तक सही भी हो सकती है क्योंकि भारत में सोने की कीमत पिछले 3 महीने में ही 16 फीसदी बढ़ गई है।

Advertisement

इंटरनेशल मार्केट में बढ़ रही तेजी

सोने की कीमतें पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही हैं। इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमत करीब 2,372 डॉलर प्रति औंस है। पिछले करीब 19 दिनों में ही सोने की कीमतें 15 फीसदी बढ़ गई हैं। सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक सोने में यह बढ़ती कीमतें अभी जारी रह सकती हैं और यह 6 से 18 महीने में करीब 25 फीसदी बढ़कर 3,000 डॉलर प्रति औंस पहुंच सकती है। अगर कीमत 25 फीसदी बढ़ती है तो भारत में भी सोने की कीमत करीब 1 लाख रुपये प्रति 10 ग्राम हो जाएगी।

भारत में सोना 74 हजार पार

भारत में भी 24 कैरेट सोने की कीमत 74 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पार कर चुकी है। भारत में ही पिछले 3 महीने में सोने का भाव करीब 16 फीसदी बढ़ गया है। अगर अप्रैल महीने की बात करें तो 1 अप्रैल को सोने का भाव करीब 69 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम था। अभी 17 अप्रैल तक मात्र 17 दिनों में ही सोना 4,500 रुपये से ज्यादा महंगा हो गया है। 1 अप्रैल को ही ईरान और इजराइल के बीच तनाव शुरू हुआ था। एक्सपर्ट्स के मुताबिक दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने से सोना और महंगा होगा।

सोने में निवेश एक अच्छा विकल्प साबित हो रहा है

Advertisement

सोने की कीमत बढ़ने के कारण

यह भी पढ़ें : 20 हजार रुपये की सैलरी में भी बन सकते हैं करोड़पति, यहां निवेश करने से हो जाएगी बल्ले-बल्ले

युद्ध में बढ़ जाती है कीमत

यह पहली बार नहीं है जब ईरान और इजराइल के बीच युद्ध के बढ़ते तनाव को लेकर सोने की कीमतें बढ़ी हैं। पिछले साल अक्टूबर में इजराइल-हमास के युद्ध से पहले सोने की कीमत 57 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम थी। साल 2021 में जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ था तो सोने की कीमत 48,700 रुपये तक 10 ग्राम थी। इसी प्रकार साल 2019 में कोरोना महामारी के समय सोने की कीमत 35 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम थी। ऐसे में अगर ईरान और इजराइल के बीच में युद्ध और तेज होता है तो सोने की कीमतों में और तेजी देखने को मिल सकती है।

Advertisement
Tags :
gold 10 gramGold Pricegold price hike
Advertisement
Advertisement