खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Gold Rate Today: नवरात्र से पहले सोने-चांदी के दामों में जबरदस्त उछाल, फटाफट देखें लेटेस्ट रेट

Gold Rate Today 8 April 2024 : पिछले कुछ हफ्तों से लगातार सोने और चांदी की कीमतों में तेजी बनी हुई है। इस वक्त सोना 71 हजार के पार पहुंच गया है जबकि चांदी भी रिकॉर्ड हाई लगा चुकी है। आइए आज के लेटेस्ट रेट जानते हैं।
01:31 PM Apr 08, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Gold Rate Today 8 April 2024:सोमवार के शुरुआती कारोबार में नवरात्र से पहले सोने और चांदी की कीमतें फिर एक बार ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई हैं। एमसीएक्स पर सोने के भाव 440 रुपये की बढ़ोतरी के बाद 71,080 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए हैं। इस बीच, चांदी 82,064 रुपये के नए शिखर पर पहुंच गई और सुबह 11 बजे तक चांदी की कीमतों में 1 हजार रुपये से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है। कहा जा रहा है कि कीमतों में बढ़ोतरी डॉलर इंडेक्स में गिरावट के कारण हुई, जो 0.05% की गिरावट के साथ 104.25 अंक के आसपास बना हुआ है। पिछले पांच ट्रेडिंग सेशंस में DXY में 0.73% की कमी आई है।

Advertisement

पिछले हफ्ते भी लगाया था ऑल टाइम हाई

पिछले हफ्ते, एमसीएक्स पर सोने का भाव 70,699 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम हाई को टच करके 37 रुपये की गिरावट के साथ 70,599 रुपये पर बंद हुआ। इस बीच, मई चांदी वायदा सप्ताह के अंत में 13 रुपये की गिरावट के साथ 80,850 रुपये पर बंद होने से पहले 81,030 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था।

गुड रिटर्न पर 4 महानगरों में सोने-चांदी का भाव क्या है?

ये भी पढ़ें : Gold Price: भारत में सोना मिल रहा है सस्ता? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

कब तक रहेगी सोने में तेजी?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी के प्रमुख अनुज गुप्ता का कहना है कि जब तक कीमतें 2,225 डॉलर से ऊपर बनी रहेंगी तब तक सोने में तेजी जारी रहने की संभावना है। उन्हें शार्ट टर्म में कॉमेक्स गोल्ड के $2,370 और $2,400 तक बढ़ने की संभावना जताई है।

Advertisement

चीन बढ़ा रहा है गोल्ड रिजर्व

आनंद राठी कमोडिटीज एंड करेंसीज की सीनियर टेक्निकल और डेरिवेटिव विश्लेषक नेहा कुरैशी का कहना है कि चीन का केंद्रीय बैंक 17 महीनों से लगातार सोना खरीद रहा है। जिसके चलते सोने की कीमतों में इतना ज्यादा उछाल आया है, जिससे गोल्ड के रेट रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। मार्च में, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने अपने सोने रिजर्व को 0.2% बढ़ाकर 72.74 मिलियन ट्रॉय औंस कर दिया।

Advertisement
Tags :
GoldGold RateGold Rate TodayGold Silver Price Today
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement