खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Gold Silver Price Today: 71 हजार के पार पहुंचा सोना, चांदी में भी तगड़ा उछाल, देखें लेटेस्ट रेट

Sone ka Rate : पिछले कुछ दिनों से लगातार सोने के भाव में तेजी बनी हुई है। इस वक्त सोना 71 हजार के पार पहुंच गया है जबकि चांदी भी 83 हजार का आंकड़ा पार कर गई है। चलिए आज के लेटेस्ट रेट जानते हैं।
04:08 PM Apr 06, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Gold Silver Price Today 6 April 2024: पिछले कुछ वक्त से सोना और चांदी की कीमतों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। वहीं आज यानी शनिवार 6 अप्रैल को भी 24 कैरेट गोल्ड के प्राइस में ताबड़तोड़ तेजी आई है। गोल्ड की कीमतों में 1,310 रुपये का उछाल आया है। जबकि चांदी की कीमतों में 1800 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कुछ मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि गोल्ड के प्राइस में अभी और तेजी आएगी। इस साल के अंत तक सोने के भाव और बढ़ेंगे।

Advertisement

सोने-चांदी के आज के ताजा भाव  

गुड रिटर्न की वेबसाइट के अनुसार देश में आज 24 कैरट गोल्ड का प्राइस 71,290 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना हुआ है। जबकि 22 कैरट गोल्ड के प्राइस में 1,200 रुपये की बढ़ोतरी के बाद भाव 65,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए हैं। वहीं 18 कैरट सोने भाव में 980 रुपये की तेजी आई है जिसके बाद भाव 53,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए हैं। दूसरी तरफ सिल्वर के प्राइस में 1800 रुपये की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद इसका भाव 83,500 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है।

चार महानगरों में सोने-चांदी के भाव

ये भी पढ़ें : Gold Price: भारत में सोना मिल रहा है सस्ता? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

कौन-सा सोना कितना शुद्ध होता है और कैसे करें शुद्धता की पहचान?

24 कैरेट गोल्ड को 100% शुद्ध सोना माना जाता है। वहीं 22 कैरेट गोल्ड 91.7% शुद्ध होता है जबकि 18 कैरेट गोल्ड 75.0% शुद्ध होता है। बात करें 14 कैरेट कि तो ये 58.3% शुद्ध होता है। 12 कैरेट गोल्ड 50.0% शुद्ध सोना होता है और आप इसकी शुद्धता की पहचान BIS हॉलमार्क के जरिए कर सकते हैं।

Advertisement

BIS हॉलमार्क नहीं तो क्या नकली है सोना? कैसे पता करें

यह तो हम सभी ने लोगों को कहते सुना है कि हर पीली चीज सोना नहीं होती और ये बात बिल्कुल सही भी है। इसलिए हमेशा सोना असली है या नकली इसकी जांच करवाने के लिए ज्वैलरी शॉप पर जाकर इसका एसिड टेस्ट करवाएं। इस दौरान अगर गोल्ड से कोई अलग रंग नहीं आता तो इसका मतलब है कि सोना शुद्ध है।

खरीदने से पहले अपने शहर में सोने का औसत भाव कैसे पता करें?

अपने शहर में सोने का औसत भाव जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने शहर की कुछ ज्वैलरी शॉप पर जाएं। यहां से सोने का ताजा भाव पता करें। इससे आपको एक अंदाजा मिल जाएगा कि 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट का आज आपके शहर में क्या भाव चल रहा है। ये इसे जानने का सबसे सरल तरीका है।

Advertisement
Tags :
GoldGold RateGold Rate TodayGold Silver Price Today
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement