चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Google Maps फ्री में रास्ता दिखा कमाता है करोड़ों रुपये, आप इसकी मदद से कैसे कर सकते हैं कमाई?

Google Maps buissness: आजकल लोकेशन ट्रेस करने के लिए लोगों का सबसे बड़ा सहारा गूगल मैप्स हैं। क्या आप जानते हैं कि फ्री में सर्विस देने के बाद भी गूगल मोटी कमाई करता है। जानिए कैसे पैसे कमाता है गूगल मैप्स, चाहें तो आप भी मैप्स की मदद लेकर पैसा कमा सकते हैं।
03:36 PM Apr 14, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
google maps
Advertisement

Google Maps buissness: पहले किसी जगह पहुंचने के लिए लोग उस जगह पर बसे लोगों का सहारा लेते थे। लोग रास्ता पूछ- पूछ कर के कहां से कहां पहुंच जाते थे। ऐसे में अगर किसी ने गलत रास्ता बता दिया तो समय का बर्बाद होना तो तय होता था। मगर आजकल गूगल मैप्स ने लोगों की जिंदगी आसान कर दी है। अब कहीं भी जाने के लिए किसी से कुछ भी पूछने की जरूरत नहीं है। बस गूगल मैप में लोकेशन डाला और उसका हाथ पकड़ कर पहुंच जाते हैं डेस्टिनेशन तक। मगर क्या आप जानते हैं कि लोगों को रास्ता दिखाने वाला गूगल मैप्स लोगों को फ्री की सर्विस तो देता है लेकिन फिर भी करोड़ कमाता है। जानिए गूगल मैप के काम करने का तरीका और उसके पैसे कमाने का सीक्रेट।

Advertisement

कैसे काम करता है गूगल मैप्स

गूगल के काम करने के तरीके के पीछे ही गूगल की कमाई का राज छुपा है। 154 मिलियन लोगों को सर्विस देने वाला गूगल मैप्स के कमाई करने के कई तरीके हैं। गूगल रेल विभाग, वन विभाग, भू वैज्ञानिक विभाग जैसी संस्थाओं से डाटा कलेक्ट करके कमाई करता है। इसके अलावा गूगल मैप एरियल व्यू इमेज का इस्तेमाल करता है, जिसमें हाई क्वालिटी की इमेज के लिए सेटेलाइट और एयरक्राफ्ट से इमेज ली जाती है। हालांकि, गूगल इसके लिए काफी पैसे खर्च करता है। इसके अलावा गूगल सरकारी एजेंसी की मदद लेता है, जिसके जरिए उसे ट्रैफिक डिटेल्स मिलती हैं।

विज्ञापन और कंपनियां है कमाई का जरिया

गूगल एड्स के जरिए मोटी रकम कमाता है। गूगल टॉप सर्च या टॉप प्लेस का ऑप्शन दिखता है, जिसके लिए वह कंपनियों से पेमेंट लेता है। इसके अलावा जोमैटो, ओला रैपीडो और उबर जैसी कम्पनियां अपनी सर्विस के लिए गूगल मैप का सहारा लेती है। यह कंपनियां गूगल मैप्स API इस्तेमाल करती हैं, जिसके लिए उन्हें गूगल को एक तय रकम देना पड़ता है।

Google Adsense प्रोग्राम से आप भी कमा सकते हैं पैसा

Advertisement

सिर्फ गूगल ही नहीं आप भी चाहें तो गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर के पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Google Adsense का इस्तेमाल करना होगा। ये सर्विस आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ads लगाने की पर्मिशन देता है। जब भी कोई आपके लगाए गए एड्स पर क्लिक करता है तो इससे आप पैसे कमा सकते हैं। अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Google मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डायरेक्ट फायदा नहीं मिलेगा। गूगल मैप पर कंट्रीब्यूट वाला ऑप्शन सिलेक्ट करें, जिससे आपको point कमा कर उसे रिडीम कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Googlegoogle maps
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement