सबसे ज्यादा सोने का भंडार रखने वाला देश कौन-सा है? भारत के पास कितना गोल्ड

Highest Gold Reserve Country: भारत में आए दिन सोने की कीमत बढ़ती जा रही है। बढ़ती कीमतों के चलते एक आम आदमी के लिए सोना खरीदना काफी मुश्किल हो गया है। इस बीच, जानें कि दुनिया में किस देश के पास सबसे ज्यादा सोने का भंडार है और भारत के पास है कितना गोल्ड?

featuredImage
Highest Gold Reserve Country

Advertisement

Advertisement

Highest Gold Reserve Country: दुनियाभर में गोल्ड खरीदना काफी पसंद किया जाता है। सोने से बनी ज्वेलरी से लेकर सोने से बनी हर चीज की काफी कीमत होती है। आम आदमी निवेश के रूप में तो अमीर लोग इसे शानो शौकत के लिए खरीदते हैं। इस बीच, क्या आप जानते हैं कि किस देश की सरकार के पास सबसे ज्यादा सोना है?

भारत केे पास कितना गोल्ड?

सबसे पहले जान लेते हैं कि भारत के पास आखिर सोने का कितना भंडार है? हमारे देश के पास 803.58 टन सोना रिजर्व है और भारत गोल्ड रिजर्व की लिस्ट में 9वीं रैंक पर आता है। जिस तरह से सोने की मांग में इजाफा हो रहा है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले टाइम में गोल्ड की कीमत में और भी बढ़ोत्तरी हो सकती हैै।

सबसे ज्यादा गोल्ड रखने वाला देश (Which country has the most gold reserve?)

आपको बता दें कि दुनिया में अमेरिका के पास सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व है। इसके पास लगभग 8,133.46 टन सोने का भंडार है और इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जर्मनी आता है। जर्मनी के पास लगभग 3,352.65 टन सोना रिजर्व है। इसके बाद तीसरे नंबर पर इटली का नाम आता है, जिसके पास 2,451.84 टन गोल्ड का भंडार है।

धरती पर कितना सोना बचा है?

धरती से अब तक 1,90,000 गोल्ड की माइनिंग की जा चुकी है। हालांकि, अभी भी धरती में काफी सोना छिपा हो सकता है। अनुमान लगाया गया है कि इस टाइम धरती में कुल मिलाकर 50 हजार टन सोना रिजर्व है।

यह भी पढ़ें: Gold Silver Price: देश में आज सोना-चांदी कितना चमका? फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Open in App
Tags :