खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Tax Saving FDs: ये 10 बैंक दे रहे हैं फिक्स्ड डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज दर, देखें पूरी लिस्ट

Highest Tax Saving Fixed Deposit Interest Rate: निवेश करने का सोच रहे हैं? अगर हां, तो पहले आप उन 10 बैंकों के नाम जान लीजिए जो टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा अधिक ब्याज दर के साथ देते हैं।
10:27 AM Jul 15, 2024 IST | Simran Singh
टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट
Advertisement

Highest Tax Saving Fixed Deposit Interest Rate: बढ़ते खर्चे और जिम्मेदारी के बीच अपने भविष्य को सुरक्षित रखना सभी के लिए जरूरी है। कब क्या हो जाए और किस वक्त पैसों की जरूरत पड़ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। इसलिए आप अपने पैसों की एफडी भी करा सकते हैं। जी हां, फिक्स्ड डिपॉजिट करने से आपके पैसे सुरक्षित रखें और आप उन पैसों पर ब्याज का फायदा भी उठा सकेंगे। कई बैंकों द्वारा अधिक ब्याज दर के साथ एफडी की सुविधा दी जाती है।

Advertisement

इतना ही नहीं, अगर आप टैक्स फ्री निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए कई बैंक की और से सुविधा दी जा रही है। आइए आपको ऐसे 10 बैंकों के बारे में बताते हैं जो टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट ऑफर करते हैं।

1. IndusInd Bank

अगर आप टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट करने का सोच रहे हैं तो इंडसइंड बैंक की ओर से अधिक ब्याज का फायदा दिया जाता है। 5 साल की अवधि के साथ एफडी करवाने पर ग्राहक को 7.25% तक ब्याज दर का फायदा मिलता है।

2. HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक की ओर से ग्राहकों को 7 प्रतिशत तक ब्याज दर का फायदा दिया जाता है। आप 5 साल की अवधि के साथ एफडी पर अधिक इंटरेस्ट रेट का फायदा उठा सकते हैं।

Advertisement

3. ICICI Bank

आईसीआईसीआई बैंक की ओर से टैक्स-सेविंग एफडी पर अधिक ब्याज का फायदा दिया जाता है। ये बैंक भी 5 साल की अवधि की एफडी पर 7% की ब्याज दर दे रहा है।

4. Axis Bank

एक्सिस बैंक की ओर से भी टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7 प्रतिशत तक ब्याज का फायदा दिया जा रहा है। ये बैंक भी 5 साल की अवधि के साथ एफडी की सुविधा प्रदान करता है।

5. Central Bank

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.25% की ब्याज दर दी जाती है। ये बैंक भी 5 साल की अवधि की एफडी पर इतना प्रतिशत ब्याज देता है।

ये भी पढ़ें- ये बैंक दे रहा है Fixed Deposit पर 8.35% तक ब्याज

6. Punjab National Bank

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से भी टैक्स-सेविंग एफडी पर अधिक ब्याज का फायदा दिया जाता है। आप 5 साल की अवधि की एफडी पर 6.5% की ब्याज दर का फायदा उठा सकते हैं।

7. Union Bank of India

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से भी 5 साल की अवधि की एफडी पर अधिक ब्याज का फायदा दिया जाता है। आप इस बैंक की ओर से टैक्स-सेविंग एफडी पर 6.5 प्रतिशत की ब्याज दर का फायदा उठा सकते हैं।

8. Bank of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.5% की ब्याज दर का फायदा दिया जाता है। आप 5 साल की अवधि की एफडी पर इतने इंटरेस्ट का फायदा उठा सकते हैं।

9. State Bank of India

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक भी अपने ग्राहकों को टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा देता है। अगर आप 5 साल की अवधि की एफडी करवाते हैं तो 6.5% ब्याज का फायदा उठा सकते हैं।

10. Kotak Mahindra Bank

कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.2% की ब्याज दर का फायदा दिया जाता है। आप 5 साल की अवधि की एफडी पर इतने इंटरेस्ट का फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ये दो बैंक देते हैं FD पर PPF-सुकन्या समृद्धि से ज्यादा ब्याज

Advertisement
Tags :
Bank Fixed DepositHighest Interest Rate FDinvestment tipsTax Saving Fixed Deposit
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement