होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कहीं आपके दादा-दादी तो नहीं छोड़ गए बैंक में लाखों रुपये? ऐसे करें मिनटों में पता

How to Check Unclaimed Amount by RBI UDGAM Portal: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक खास पोर्टल बनाया है जिसकी मदद से आप ये पता कर सकते हैं कि कहीं आपके दादा-दादी तो बैंक में लाखों रुपये नहीं छोड़ गए।
07:56 AM Oct 01, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

How to Check Unclaimed Amount by RBI UDGAM Portal: कहीं आपके दादा-दादी या आपके परिवार के किसी सदस्य का पैसा बैंक में लावारिस तो नहीं पड़ा हुआ? अब आप इसका पता मिनटों में लगा सकते हैं। जी हां, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐसी लावारिस राशि को ढूंढने के लिए UDGAM नाम का एक पोर्टल बनाया है। दरअसल, देश के बैंकों में करोड़ों रुपये ऐसे पड़े हैं जिनका कोई दावेदार नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। RBI ने बताया की मार्च 2023 के एंड में यह अमाउंट बढ़कर 42,272 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था। वहीं, अब तक ये अनक्लेम्ड अमाउंट 26 परसेंट बढ़कर 78,213 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

Advertisement

लावारिस राशि क्या होती है?

जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि जब कोई व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट में 10 साल तक कोई लेनदेन नहीं करता है, तो उस अकाउंट में जमा राशि को लावारिस जमा माना जाता है। अब सवाल ये है कि आप कैसे इसका पता लगा सकते हैं, तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको सिर्फ UDGAM पोर्टल पर जाना होगा। जहां से आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके इसकी जानकारी ले सकते हैं...

UDGAM पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करें?

ये भी पढ़ें : ग्लोबल डीकार्बोनाइजेशन में अडानी ग्रुप की अहम भूमिका, WEF ने किया ऐलान

अनक्लेम्ड अमाउंट के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

अनक्लेम्ड अमाउंट क्लेम करने के लिए आपके पास आईडी प्रूफ यानी पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि होगा बेहद जरूरी है। इसके अलावा आपको एड्रेस प्रूफ भी देना होगा। लावारिस राशि क्लेम करने के प्रोसेस में कुछ समय लग सकता है। वहीं, ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Bank Rules
Advertisement
Advertisement