खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

संकट में बहुत काम आता है इमरजेंसी फंड, इस तरह करें लाखों रुपये का इंतजाम

Emergency fund : किसी भी शख्स के ऊपर आर्थिक संकट का पहाड़ कब टूट पड़े, कुछ पता नहीं चलता। ऐसे में कई बार वे लोग भी मुंह मोड़ लेते हैं जिनसे हमें काफी उम्मीदें होती हैं। आर्थिक संकट में किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े, इसके लिए इमरजेंसी फंड जरूर होना चाहिए। जानें, इमरजेंसी फंड कैसे बनाएं
04:57 PM Apr 06, 2024 IST | Avinash Tiwari
कैसे तैयार करें इमरजेंसी फंड
Advertisement

Emergency fund : जॉब छूटने, कारोबार में नुकसान होने या किसी और कारण से आया आर्थिक संकट कई बार कमर तोड़ देता है। जेब में अगर पैसे न हो तो एक-एक दिन काटना मुश्किल पड़ता है। अगर जॉब मिलने में ज्यादा समय लग रहा हो या कारोबार में मुनाफे का नामो-निशान तक न हो तो परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर घर में इमरजेंसी फंड है तो इन दिनों को गुजारने में कोई परेशानी नहीं होती और न ही किसी के सामने हाथ फैलाना पड़ता है। इमरजेंसी फंड वह रकम होती है जिसे आप संकट के समय इस्तेमाल कर सकते हैं। यह रकम बैंक अकाउंट में हो सकती है या जूलरी के रूप में भी। इस फंड के इस्तेमाल के बाद जब आर्थिक स्थिति ठीक हो जाए तो इसे फिर से बनाना शुरू कर दें।

Advertisement

कितना हो इमरजेंसी फंड

आप चाहे नौकरी करते हों या बिजनेस, इमरजेंसी फंड महीने के खर्चे का कम से कम 6 गुना होना चाहिए। दरअसल, माना जाता है कि जॉब जाने के अमूमन 3 महीने में दूसरी जॉब मिल जाती है वहीं कारोबार में होने वाले नुकसान की भी भरपाई 3 से 5 महीने में होने लगती है। हालांकि इमरजेंसी फंड खर्चे का 12 गुना हो तो बेहतर है। इस खर्च में घर के रोजाना होने वाले खर्च से लेकर होम लोन, व्हीकल लोन, इंश्योरेंस प्रीमियम आदि की रकम भी शामिल होनी चाहिए। अगर बच्चे हैं और वह स्कूल जाते हैं तो इसमें बच्चों की फीस भी शामिल कर लें।

कैसे बनाएं इमरजेंसी फंड

अब बात आती है कि इमरजेंसी फंड कैसे बनाएं। जब जॉब हो और बिजनेस सही चल रहा हो, इमरजेंसी फंड तभी बनाना शुरू कर दें। हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम बचाएं और उसे बैंक अकाउंट या दूसरी स्कीम में इन्वेस्ट करें। अगर आपकी महीने की सैलरी 50 हजार रुपये है और आप महीने के सारे खर्चे निकालने के बाद 10 हजार रुपये बचा लेते हैं तो बेहतर होगा कि इसका 50 फीसदी यानी 5 हजार रुपये इमरजेंसी फंड में इन्वेस्ट करना शुरू कर दें। जब 6 महीने के खर्चे के बराबर रकम इकट्ठी हो जाए और कहीं कोई देनदारी न हो तो इस फंड को 12 महीने तक ले जाएं। 12 महीने के फंड के बाद बेहतर भविष्य के लिए दूसरी स्कीम में इन्वेस्ट शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें : Paytm से FASTag खरीदना है बेहद आसान, Recharge भी होगा मिनटों में

Advertisement

यहां जमा करें इमरजेंसी फंड

इमरजेंसी फंड हमेशा ऐसी जगह इन्वेस्ट करें जिसे इमरजेंसी में तुरंत या 24 से 48 घंटे में इस्तेमाल किया जा सके। पूरी रकम को बैंक अकाउंट में न रखें। दरअसल, समय के बाद रुपये की वैल्यू कम होती जाती है। इसलिए इमरजेंसी फंड की ज्यादातर हिस्सा ऐसी स्कीम में इन्वेस्ट करके रखें जहां रुपये की वैल्यू बढ़ती हो। इमरजेंसी फंड इन जगहों पर जमा करें:

Advertisement
Tags :
Best Investment Optiongeneral insuranceGold Loan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement